DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द पूरा होगा उड़ने वाली कारों का सपना

ट्रैफिक जाम की समस्या से पीडि़त लोगों के लिए उड़ने वाली कार किसी सपने की तरह है। यह सपना जल्द सच होने वाला है क्योंकि अमेरिकी उड्डयन विभाग ने हल्के वजन वाली कारों के व्यवसायिक निर्माण की इजाजत दे दी है।

इस उड़ने वाली कार को 'टेराफुगिया ट्रांजिशन' नाम दिया गया है और इसे उड़ान भरने के लिए 1700 फुट लंबी हवाई पट्टी की जरूरत होगी।

समाचार पत्र 'द टेलीग्राफ' के मुताबिक सीधे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि यह अब तक की सबसे छोटा विमान होगी, जिसका वजन मात्र 600 किलोग्राम होगा।

दो लोगों के बैठने के लिए बनाई जाने वाली यह अद्भुत कार सड़कों पर भी चल सकेगी। इस दौरान इसके पंख सिमटे होंगे लेकिन उड़ान भरने की स्थिति में ये अपने-आप खुल जाएंगे। इसका प्रोपेलर पीछे की ओर लगा होगा।

हवा में यह कार 115 मील प्रति घंटे (185 किलोमीटर) की रफ्तार से उड़ सकेगी। एक बार ईंधन भरवाने के बाद यह 735 किलोमीटर की उड़ान भर सकेगी। साथ ही इस पर 250 किलोग्राम तक वजन ढोया जा सकता है।

इस कार को बनाने का अधिकार हासिल करने वाली कंपनी-टेराफुगिया का कहना है कि अब तक 70 लोग इसके लिए बुकिंग करा चुके हैं। इसके लिए उन्होंने 10,000 डॉलर की आरक्षित राशि जमा कराई है। इस कार की कीमत लगभग 194,000 डॉलर होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जल्द पूरा होगा उड़ने वाली कारों का सपना