DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के छोटे शहरों में उद्योग को प्रोत्साहन देगा अमेरिका

अमेरिका ने भारत के साथ वाणिज्यिक संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एक नई पहल की है। इसका उद्देश्य पुणे तथा नागपुर जैसे उदीयमान भारतीय शहरों में कारोबारी अवसरों का लाभ उठाना है।

अंतराष्ट्रीय व्यापार के लिए कनिष्ठ मंत्री, वाणिज्य फांसिस्को सांचेज ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुणे तथा नागपुर जैसे उदीयमान शहरों में विकास की गति तेज होगी और वे भारत व अमेरिकी कारोबार के लिए नये बाजारों के रूप में सामने आएंगे।

अमेरिका भारत व्यापार परिषद के एक कार्य्रकम में उन्होंने कहा कि इन शहरों तथा राज्यों की अर्थव्यवस्थाओं का विकास करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम साझा हितों के साथ समान सहयोगी के रूप में काम करेंगे।

ऐसा अनुमान है कि लगभग 60 करोड़ लोग भारत के शहरी क्षेत्रों में रह रहे होंगी और अगले दो दशकों में 68 भारतीय शहरों की जनसंख्या दस लाख से अधिक हो जाएगी। इन शहरों में प्रति परिवार सालाना आय मौजूदा 700 अरब डालर से बढ़कर 20 साल में चार ट्रिलियन हो जाएगी।

सांचेज ने कहा कि अगर हम विकास के इन क्षेत्रों की संभावनाओं का दोहन करने के लिए मिलकर काम कर पाते हैं तो यह दोनों पक्षों के लिए लाभ की स्थिति होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के छोटे शहरों में उद्योग को प्रोत्साहन देगा अमेरिका