अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व मुक्केबाजी सीरीज में भारतीय टीम के लिए अमेरिकी कोच

विश्व मुक्केबाजी सीरीज में भारतीय टीम के लिए अमेरिकी कोच

अमेरिकी रोनाल्ड सिम्स और द्रोणाचार्य पदक विजेता जगदीश सिंह नवंबर में शुरू हो रही विश्व मुक्केबाजी सीरीज (डब्ल्यूएसबी) में भारतीय टीम के कोच होंगे जिसमें ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह और अखिल कुमार जैसे मुक्केबाज शामिल हैं।

विजेंदर, अखिल, जितेंदर कुमार, जय भगवान और दिनेश दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी के भारतीय मुक्केबाज हैं जबकि उसने इसी हफ्ते लंदन में हुई नीलामी में नौ अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजों के साथ भी अनुबंध किया है। इन सभी मुक्केबाजों को हालांकि 19 नवंबर से शुरू हो रही प्रतियोगिता में अपने भार वर्गों में बदलाव करना होगा।

दुनिया के नंबर एक मुक्केबाज विजेंदर सिंह को 75 किग्रा की जगह 85 किग्रा भार वर्ग में चुनौती पेश करनी होगी जबकि फिलहाल 81 किग्रा वर्ग में हिस्सा ले रहे राष्ट्रमंडल चैम्पियन दिनेश कुमार को सुपर हैवीवेट (91 किग्रा से अधिक) वर्ग में भिड़ना होगा।

फिलहाल 56 किग्रा वर्ग में हिस्सा ले रहे अखिल और जितेंदर को अपना वजन घटाते हुए डब्ल्यूएसबी में 54 किग्रा वर्ग में फिट होना होगा। जय भगवान हालांकि अधिक प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि लाइट वेट वर्ग (60 किग्रा) के इस मुक्केबाज को डब्ल्यूएसबी में 61 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेना है।

प्रतियोगिता के लिए अन्य फ्रेंचाइजियां अमेरिकी महाद्वीप से बोस्टन, मियामी, लास एंजिल्स और मैक्सिको सिटी, एशिया से अस्ताना और बाकू तथा यूरोप से पेरिस, मिलान, मास्को और इस्तांबुल हैं। नीलामी के समय भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष पीके मुरलीधरन राजा, जगदीश और सिम्स लंदन में थे।

दिल्ली की टीम में जिन अंतरराष्ट्रीय हैवीवेट मुक्केबाजों को जगह मिली है उनमें विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता उक्रेन के रोमन कपिटोनेंको और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता उज्बेकिस्तान के बाहोदिजरेन सुल्तोनोव शामिल हैं। टीम में बीजिंग ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले अल्जीरिया के अब्देलहाफिद बेनचाबला को भी शामिल किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व मुक्केबाजी सीरीज में भारतीय टीम के लिए अमेरिकी कोच