अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुकून के साथ इतिहास से रूबरू कराता है एक किला

सुकून के साथ इतिहास से रूबरू कराता है एक किला

गंगा किनारे के किसी गांव के एक खूबसूरत किले में ठहरना खास आनन्द देता है। एक तो इतिहास की साक्षी रही इमारत और उस पर आधुनिकतम रूप में उपस्थिति। अगर आप भी आगरा या उस ओर जा रहे हैं तो दिल्ली-आगरा हाइवे पर दिल्ली से 110 किमी दूर ऊंचागांव में स्थित इस किले को एन्जॉय कर सकते हैं। एक रिपोर्ट।

गंगा किनारे एक गांव और उस गांव में एक प्राचीन किला। इतना सोच कर ही मन में एक आनंद का अहसास जाग जाता है। उस पर जब उस किले की विशेषताएं और वहां का माहौल भी आकर्षक हो, तो फिर क्या कहना।

जी हां, इस किले में 18वीं सदी की वास्तुकला की खूबसूरती तो पर्यटकों में खासी लोकप्रिय है ही, गंगा किनारे मांडू घाट से सूर्योदय का दिलकश नजारा भी देखते ही बनता है। एक छोटे, लेकिन खूबसूरत किले को एन्जॉय करने का अवसर यहां पहुंच कर प्राप्त किया जा सकता है। खास बात यह कि इसके लिए आपको अलग से योजना बनाने की जरूरत नहीं। दिल्ली-आगरा हाइवे पर दिल्ली से 110 किमी की दूरी पर स्थित इस किले को कुछ घंटों में भी देखा जा सकता है, लेकिन एक रात रुक कर यहां की लगभग तमाम सुविधाओं को एन्जॉय किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से कुछ ही किमी की दूरी पर स्थित ऊंचागांव का नाम कभी अमरथिला था, किंतु अपनी स्थिति के कारण यह ऊंचागांव कहलाने लगा।

सात एकड़ क्षेत्र में फैले राजघराने के इस किले का भी मूल नाम सूर्य महल था। ऊंचागांव में स्थित होने के कारण बाद में यह ऊंचागांव किले के रूप में प्रसिद्ध हो गया। यूं तो यहां की आधारभूत सुविधाओं में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है, लेकिन लेजर होटल्स ने इसे एक आकर्षक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया है और आज यह पर्यटकों में काफी लोकप्रिय हो चुका है। शहरी जीवन की व्यस्तता से दूर इस किले को पर्यटक भव्य, किंतु सादगीपूर्ण परिवेश में एन्जॉय करते ही हैं। पास ही स्थित मांडू घाट से सूर्योदय का मनमोहक नजारा पर्यटकों के लिए एक यादगार अनुभव बन जाता है।

कभी राजकुमार सुरेन्द्र पाल सिंह का निजी निवास होने के कारण इस किले की साज-सज्जा भी काफी आकर्षक थी। समय के साथ-साथ इस महल में तमाम आधुनिक सुविधाएं जुटाई गईं और यह राज परिवार के घनिष्ठ मित्रों और सगे-संबंधियों के लिए सप्ताहांत छुट्टियां बिताने का स्थल बन गया। आज लेजर होटल्स ने पर्यटकों के लिए यहां और भी अनेक सुविधाएं जुटा दी हैं, ताकि पर्यटक इस किले को भरपूर एन्जॉय कर सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुकून के साथ इतिहास से रूबरू कराता है एक किला