अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल में माओवादी पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा

नेपाल में माओवादी पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा

नेपाल में माओवादियों ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने का फैसला किया है। पूर्व बागियों के भारी दबाव के चलते प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया था।

मुख्यधारा की राजनीति में शामिल होने के पहले 10 साल तक बगावत में शामिल रह कर वर्ष 2008 का चुनाव जीतने वाले माओवादियों ने कहा कि संसद में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उन्हें सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए।

पार्टी के प्रवक्ता दीनानाथ शर्मा ने गुरुवार सुबह पार्टी के नेताओं की बैठक के बाद कहा कि हमने फैसला किया है कि हम दूसरी पार्टियों से सहयोग मांगेगे, ताकि हमारे नेतृत्व में राष्ट्रीय सरकार बनाई जा सके।

पूर्व प्रधानमंत्री नेपाल ने बुधवार को राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके पहले के अपने टीवी संबोधन में नेपाल ने कहा था कि वह लंबे राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करना चाहते हैं।

राष्ट्रपति से विवाद के बाद माओवादियों की सरकार मई 2009 में गिर गई थी, जिसके बाद माधव ने सत्ता संभाली थी। उनका 13 महीने का कार्यकाल माओवादियों के साथ विवादों से भरा रहा।

नेपाल नया प्रधानमंत्री बनने तक संरक्षक की भूमिका में बने रहने के लिए तैयार हुए हैं। दूसरी ओर राष्ट्रपति राम बरन यादव गुरुवार को मुख्य दलों से औपचारिक तौर पर सत्ता भागीदारी के गणित से सरकार बनाने के लिए कहने वाले हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि जल्द से जल्द नई सरकार बनाने में असफलता समस्याग्रस्त देश के लिए और परेशानी ला सकती है।

पाक्षिक पत्रिका हिमाल खबर पत्रिका की संपादक किरण नेपाल ने कहा कि देश में अशांति फैल सकती है। सरकार की सभी नीतियां और योजनाएं प्रभावित होंगी और इससे शांति प्रक्रिया और संविधान निर्माण प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है।

नेपाल की 601 सदस्यीय संसद का गठन 2008 में हुआ था। इसे दो साल में शांति प्रक्रिया पूरी करने के साथ नया संविधान बनाना था, लेकिन यह कोई भी काम समय पर नहीं पूरा कर सकी। इसका मुख्य कारण माओवादियों और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदियों के बीच विभिन्न मुद्दों पर असहमति रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपाल में माओवादी पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा