अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेल के सफर में अब बुक कराओ पसंदीदा भोजन

रेल के सफर में अब बुक कराओ पसंदीदा भोजन

रेल यात्री अब टिकट के साथ अपने लिए पसंद का भोजन भी बुक कर सकेंगे। इसका भुगतान उन्हें भोजन परोसे जाने के बाद करना होगा।

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)) की वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक कराने वाले यात्री बुक-ए-मील योजना के तहत अपनी पसंद का खाना बुक कर सकेंगे, जो उन्हें यात्रा के दौरान परोसा जाएगा।

बुक किए जाने वाले भोजन के विकल्पों में मसाला डोसा से लेकर अंडा और वेज बिरयानी तक शामिल हैं। यह सुविधा सिर्फ उन लोगों के लिए है, जिनके ई-टिकट कन्फर्म हैं।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया इसका भुगतान ऑनलाइन नहीं होगा। भोजन सफलतापूर्वक परोसे जाने के बाद पेंट्री कार के कर्मचारी इसका नकद भुगतान स्वीकार करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि यह सेवा प्रायोगिक तौर पर दो ट्रेनों 2780 गोवा एक्सप्रेस और 2628 कर्नाटक एक्सप्रेस में शुरू की गई है, ताकि यात्रियों की प्रतिक्रिया ली जा सके।

उन्होंने बताया बुक-ए-मील का विकल्प नाश्ते, लंच और डिनर के लिए उपलब्ध है। यह भोजन पेंट्री कार के कर्मचारियों द्वारा उसी समय पर परोसा जाएगा, जो समय वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अधिकारी ने बताया कि एक बार भोजन बुक होने के बाद न तो उसमें कोई परिवर्तन किया जा सकेगा और न ही उसे बदला जा सकेगा। रेलवे को अपने भोजन की गुणवत्ता में कई बार कमियों की शिकायत मिल चुकी है, जिसके बाद मंत्रालय अपनी केटरिंग नीति को संशोधित कर रहा है।

अधिकारी के मुताबिक नई योजना के तहत केटरिंग कर्मचारी यात्रियों द्वारा निर्देशित किए भोजन की पूरी सूची रखेंगे। अपनी वेबसाइट पर रेलवे ने भोजन के विकल्प और उनकी कीमत भी दी हुई है। पीने के बोतलबंद पानी और केचअप के सैशे जैसी चीजों का ऑर्डर भी ऑनलाइन दिया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेल के सफर में अब बुक कराओ पसंदीदा भोजन