अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पवार ने संभाली आईसीसी की कमान

पवार ने संभाली आईसीसी की कमान

केंद्रीय कृषि मंत्री और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष बन गए। इस पद को संभालने वाले वह दूसरे भारतीय हैं।

भारतीय राजनीति में बड़ा कद रखने वाले और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष पवार ने डेविड मॉर्गन की जगह ली है। मॉर्गन ब्रिटेन के हैं और वर्ष 2007 से वही आईसीसी की कमान संभाल रहे थे। पवार 2008 से आईसीसी के उपाध्य्क्ष की भूमिका निभा रहे थे।

वैसे पवार आईसीसी की कमान संभालने वाले दूसरे भारतीय हैं। इससे पहले जगमोहन डालमिया आईसीसी के प्रमुख रह चुके हैं। डालमिया ने वर्ष 1997 में यह पद संभाला था।

पवार ने आईसीसी की कमान उस समय संभाली है जब भारतीय उपमहाद्वीप में अगले साल विश्व कप का आयोजन हो रहा है। विश्व कप की मेजबानी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश संयुक्त रूप से करेंगे।

पदभार संभालने के मौके पर पवार ने मॉर्गन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि डेविड मॉर्गन ने आईसीसी के संचालन के संदर्भ में सिद्धांत स्थापित किए हैं। अब यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि उनकी विरासत को मजबूत करेंगे।

इस अवसर पर मॉर्गन ने कहा कि क्रिकेट के लिए मेरे योगदान को लेकर बीते कुछ दिनों के दौरान बहुत लोगों ने मुझे धन्यवाद दिया। मैं सिर्फ यही कहूंगा कि मेरे योगदान के मुकाबले क्रिकेट ने मुझे कहीं ज्यादा दिया है।

वर्ष 2006 में आईसीसी के 10 स्थायी सदस्यों के मतदान के दौरान पवार और मॉर्गन को बराबर-बराबर मत मिले थे। इसके बाद दोनों बारी-बारी से आईसीसी प्रमुख का पदभार संभालने पर सहमत हुए थे।

बतौर क्रिकेट प्रशासक पवार का करियर वर्ष 2001 में शुरू हुआ था। उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर को हराकर मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था। इसके बाद एक क्रिकेट प्रशासक के रूप में उनकी लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ता चला गया।

भारतीय क्रिकेट में पवार के एक बड़ी ताकत बनने का सिलसिला वर्ष 2005 में उस समय आरंभ हुआ जब उन्होंने डालमिया को पराजित किया। इसके बाद बीसीसीआई में उनका रुतबा बढ़ता चला गया।

पवार से पहले आईसीसी के प्रमुखों के नाम और उनका कार्यकाल इस प्रकार है: बतौर चेयरमैन- लॉर्ड कोलिन काउड्रे (1989-93) और क्लाइड वालकॉट (1993-97)। बतौर अध्यक्ष- जगमोहन डालमिया (1997-2000), मैलकम ग्रे (2000-2003), पर्सी सॉन (2006-2007), रे माली (2007-2008), और डेविड मॉर्गन (2008-10)।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पवार ने संभाली आईसीसी की कमान