DA Image
6 अप्रैल, 2020|8:20|IST

अगली स्टोरी

उत्तरी भारत में भीषण गर्मी से लोग बेहाल

उत्तरी भारत में भीषण गर्मी से लोग बेहाल

उत्तरी भारत में लोगों को भयंकर गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है क्योंकि इस क्षेत्र के अधिकतर भागों में बुधवार को पारा सामान्य से ऊपर रहा और राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 43.2 तक पहुंच गया।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आद्रता 66 से 34 फीसदी के बीच रही। दोपहर में हल्की फुहार होने के बावजूद अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान मंगलवार के 29.2 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 31.6 डिग्री हो गया। लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य और पूर्वी भारत तक पहुंच पाया है लेकिन बंगाल की खाड़ी में मानसूनी निम्न दबाव नहीं बन पाने के कारण वह आगे नहीं बढ़ पा रहा है। राजस्थान में चुरू में 43.2 डिग्री और जयपुर में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ही लोग लू से त्रस्त रहे। हालांकि धौलपुर और भरतपुर जिलों के कई स्थानों पर बारिश हुई है लेकिन इस मरूस्थलीय राज्य में गर्मी बेअसर रही।

पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतर स्थानों पर पारा सामान्य से ऊपर रहा। हिसार सर्वाधिक 42.7 डिग्री तापमान के साथ हरियाणा का सबसे गर्म स्थान रहा जबकि अंबाला और चंडीगढ़ में 38.3 डिग्री सेल्सियस और 38 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:उत्तरी भारत में भीषण गर्मी से लोग बेहाल