DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्राकृतिक गैस मूल्यों में दोगुने से अधिक वृद्धि लागू

सरकारी प्राकृतिक गैस की कीमत में दोगुने से अधिक की वद्धि मंगलवार से प्रभावी हो गई है। सरकार ने उसके प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाली प्राकृतिक गैस के दाम बढाकर 4.20 डालर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) कर दिये हैं।

प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से बिजली और उर्वरक संयंत्रों की उत्पादन लागत बढ़ने के आसार हैं। हालांकि, सीएनजी दाम में बढोतरी अगले सप्ताह से ही प्रभावी होगी। कैबिनेट ने पिछले महीन ही गैस की कीमत 3,200 रुपये प्रति हजार घनमीटर से बढाकर 6,818 रु प्रति हजार घनमीटर करने को मंजूरी दे दी थी। रायल्टी शामिल होने के बाद उद्योग के लिए गैस की कीमत 7,500 रु प्रति हजार घन मीटर होगी। एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रिमंडल के निर्णय को एक जून से लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि बिजली तथा उर्वरक इकाइयों को आज से प्राकृतिक गैस की ब्रिकी नई बढी दरों पर की जाएगी। हालांकि शहरी गैस परियोजनाएं इसके दायरे में आठ जून से आएंगी। लागत में बढोत्तरी से राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी की कीमत 5.60 रु बढ़कर 27.50 रुपये प्रति किलो हो जाएगी। यह बढोतरी आठ जून से प्रभावी होगी। उन्होंने कहा कि गैस उत्पादक ओएनजीसी, आयल इंडिया तथा गैस विपणन कर्ता कंपनी गेल इंडिया को इस फैसले की सूचना दे दी गई है और वे ग्राहकों के नये बिल नयी दरों के हिसाब से ही बना रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्राकृतिक गैस मूल्यों में दोगुने से अधिक वृद्धि लागू