DA Image
10 जुलाई, 2020|12:35|IST

अगली स्टोरी

प्रतिभा पाटिल ने की वेन से मुलाकात

प्रतिभा पाटिल ने की वेन से मुलाकात

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने गुरुवार को आपसी हितों के द्विपक्षीय मुद्दों तथा क्षेत्र की स्थिति के बारे में चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ के साथ विचार-विमर्श किया।

वेन ने पाटिल की यात्रा को महत्वपूर्ण करार दिया है क्योंकि भारत और चीन अपने कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 60वीं सालगिरह मना रहे हैं। राष्ट्रपति छह दिवसीय दौरे पर बुधवार को यहां आईं। वेन ने ग्रेट हॉल ऑफ दी पीपुल में पाटिल का गर्मजोशी से स्वागत किया।

उन्होंने कहा बहुत खुशी की बात है कि आप यहां आईं। मुझे, चीन में आपका स्वागत करने दीजिए। एक दशक में यहां आने वाली आप पहली भारतीय राष्ट्रपति हैं। चीनी प्रधानमंत्री ने कहा कि पाटिल की यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 60वीं सालगिरह मना रहे हैं।

मध्य चीन के लोयांग में भारतीय शैली का एक बौद्ध मंदिर है। इसका जिक्र करते हुए वेन ने कहा कि दोस्ताना संबंधों को आगे बढ़ाने का दोनों देशों का यह एक और प्रयास है। इस मंदिर का उद्घाटन पाटिल करेंगी।

पाटिल ने कहा चीन आ कर मुझे गहरी प्रसन्नता हो रही है। मेरे और मेरे साथ आए प्रतिनिधिमंडल के स्वागत के लिए मैं आपका शुक्रिया अदा करती हूं। इस दौरे के लिए शानदार प्रबंध किए गए हैं और मैं इसके लिए आपको धन्यवाद देती हूं।

पाटिल ने वेन के पिछले साल संपन्न भारत दौरे का जिक्र किया। वेन ने कहा कि वह पाटिल के साथ आपसी हितों के सभी द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। पाटिल ने कहा हमे आपके भारत दौरे की और दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी बनाने के लिए आपकी रचनात्मक भूमिका की याद है। पाटिल आज ही राष्ट्रपति हू जिंताओ से मुलाकात करेंगी।

पाटिल के साथ खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री सुबोध कांत सहाय, विदेश सचिव निरूपमा राव, भारतीय राजदूत एस जयशंकर हैं जबकि चीनी दल में विदेश मंत्री यांग जिए और वरिष्ठ अधिकारी हैं। समझा जाता है कि बातचीत में चीन द्वारा कश्मीरियों को नत्थी किया हुआ वीजा देने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे के लिए बीजिंग के समर्थन पर भी चर्चा हुई। पाटिल ने बुधवार को संकेत दिया था कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत के प्रयास के लिए चीन का समर्थन मांगेंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:प्रतिभा पाटिल ने की वेन से मुलाकात