DA Image

एजुकेशनवॉयस चैट

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Wed, 26 May 2010 09:16 PM
वॉयस चैट

वॉयस चैट, इंटरनेट के जरिए कम्प्यूटर पर बात करने का एक तरीका है। इसे वॉयस चैट प्रोटोकॉल भी कहते हैं। इस सुविधा के जरिए इंटरनेट कनेक्शन का लाभ लेकर यूजर्स दुनिया भर में कहीं भी मुफ्त बात कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन या मोबाइल से भी उपयोग में लाया जा सकता है। स्काईपी एक चर्चित वॉयस चैट प्रोग्राम है। इसके अलावा तमाम और चर्चित वॉयस चैट प्रोग्राम हैं, जो उपयोग में लाए जाते हैं। इन्हें हम मुफ्त अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

कम्प्यूटर पर वॉयस चैट करते समय हेडसेट लगाना जरूरी होता है, जिसमें माइक्रोफोन लगा होता है। हेडसेट कम्प्यूटर से सीधे या एक यूएसबी के जरिए जुड़ जाता है। कुछ हेडसेट में माइक्रोफोन इसके अंदर ही जुड़ा होता है जबकि कुछ में इसे एक अलग रूप दिया जाता है। इस तरह के हेडसेट ऑनलाइन वीडियो गेम्स खेलते समय भी इस्तेमाल होते हैं। इंटरनेट पर कई गेम्स ऐसे हैं, जिनमें खेलने वालों के बीच ऑनलाइन बात करना जरूरी होता है। कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों के लिए वॉयस चैट का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है। वे अपने काम के लिए काफी हद तक वॉयस चैट पर निर्भर करते हैं। 

व्यावसायिक कामों के साथ ही वॉयस चैट उन कंपनियों के लिए भी उपयोगी है, जिनके  कार्यालय दुनिया के अलग-अलग देशों में हैं। इससे उनमें काम करने वाले लोग यात्रा किए बगैर इंटरव्यू और मीटिंग कर सकते हैं। इससे समय और धन की बचत होती है।

वेबकैम के जरिए भी वॉयस चैट की जा सकती है। इसमें आमतौर पर अलग से हेडसेट के उपयोग की जरूरत नहीं होती, क्योंकि वेबकैम में माइक्रोफोन लगा होता है। इससे आप केवल बात ही नहीं कर सकते बल्कि कैमरे के जरिए आपका चेहरा भी दूसरी ओर ऑनलाइन यूजर के सामने आ जाता है। यह तकनीक उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है, जो अपने परिवार और दोस्तों से दूर विदेशों में रहते हैं।

संबंधित खबरें