DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय व्यापार बढ़े: भारत

बिज़नेसपाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय व्यापार बढ़े: भारत

एजेंसी
Tue, 18 May 2010 05:41 PM
पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय व्यापार बढ़े: भारत

भारत ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने की मंशा जताई है और इसके लिए पाकिस्तान से गिनती की चीजें छोड़ बाकी चीजों के आपसी व्यापार के लिए राजी होने को कहा है।
   
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान अभी भारत से गिनती की वस्तुओं के आयात की अनुमति देता है जिसे सकारात्मक सूची पर आधारित व्यापार कहा जाता है जबकि भारत का प्रस्ताव है कि पाकिस्तान प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची तैयार कर बाकी चीजों के द्वीपक्षीय व्यापार के लिए तैयार हो।

     भारत और पाकिस्तान के उद्यमियों और व्यापारियों की मंगलवार को राजधानी में एक बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा, दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण बात मेरे दिमाग में आती है, वह यह कि व्यापार की सकारात्मक सूची को नकारात्मक सूची से बदला जाए। यानी इस सूची के बाहर पाकिस्तान भारत से आयात की अनुमति दे।  इस बैठक का आयोजन सीआईआई, टाइम्स आफ इंडिया तथा जंग समूह द्वारा आयोजित किया गया था।

     पाकिस्तान ने भारत से आयात की जाने वाली वस्तुओं की सकारात्मक सूची को जुलाई 2006 के 773 से बढ़ाकर सितंबर, 2009 में 1,934 वस्तुओं तक कर दिया गया था। मुखर्जी ने कहा कि दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार करार (साफ्टा) के अनुमोदन के बाद भी पाकिस्तान ने प्रतिबंधित वस्तुओं की  सूची रखने के प्रावधानों को लागू नहीं किया है।

     वित्त मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार व्यवस्था का उदारीकरण किया जाना चाहिए, संचार बढ़ाया जाना चाहिए और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच वस्तुओं की मुक्त आवाजाही की अनुमति दी जानी चाहिए।

संबंधित खबरें