DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरी बाजार में बहार, लौटी मंदी पूर्व की स्थिति

नौकरी बाजार में बहार, लौटी मंदी पूर्व की स्थिति

देश में नियुक्ति गतिविधियां अप्रैल माह के दौरान रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। जॉब पोर्टल नौकरी डाट काम के अनुसार, आईटी, बीमा और बैंकिंग क्षेत्र में आई तेजी के चलते नियुक्ति गतिविधियां मंदी पूर्व की स्थिति पर पहुंच गई हैं।
    
नौकरी डाट काम का मासिक जॉब स्पीक सूचकांक अप्रैल में छह प्रतिशत बढ़कर 1,019 पर पहुंच गया। जुलाई, 2008 के बाद यह इसका सबसे बड़ा स्तर है। मार्च में यह सूचकांक 962 पर था।
    
इन्फो एज की राष्ट्रीय प्रमुख (विपणन एवं संचार) सुमीत सिंह ने कहा कि इस साल की पहली तिमाही की शुरूआत आशावादी रुख के साथ हुई है। विभिन्न शहरों और उद्योगों में नियुक्ति धारणा में सुधार हुआ है। रोजगार बाजार में उल्लेखनीय सुधार हुआ है और अप्रैल का रोजगार सूचकांक मंदी पूर्व की स्थिति को पार कर गया है।
    
अप्रैल में आईटी और बीमा क्षेत्र की गतिविधियों में उल्लेखनीय सुधार देखा गया। इन क्षेत्रों का रोजगार सूचकांक क्रमश: 16 और 11 प्रतिशत बढ़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, इन दोनों क्षेत्रों का सूचकांक पहली बार जुलाई, 2008 के स्तर के पार हुआ है।
     
अगर शहरों की बात की जाए, तो बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे में नियुक्ति गतिविधियों में मार्च की तुलना में अप्रैल में क्रमश: 18 प्रतिशत, 17 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौकरी बाजार में बहार, लौटी मंदी पूर्व की स्थिति