DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक ने शाहीन-1 व गजनवी का परीक्षण किया

पाक ने शाहीन-1 व गजनवी का परीक्षण किया

पाकिस्तान ने शनिवार को परमाणु एवं परंपरागत आयुधों को ले जा सकने वाली दो कम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया।

प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा कि समय आ गया है कि दुनिया उनके देश को कानूनी तौर पर परमाणु शक्ति की मान्यता दे। सशस्त्र बलों ने सेना के सामरिक बल कमान के वार्षिक क्षेत्रीय प्रशिक्षण अभ्यास के समापन पर 650 किलोमीटर दायरे वाली शाहीन-1 मिसाइल और 290 किलोमीटर दूरी तक प्रहार करने वाली गजनवी मिसाइल का परीक्षण प्रक्षेपण किया।

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स के एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री गिलानी की मौजूदगी में किये गए परीक्षण का मकसद गजनवी और शाहीन मिसाइल प्रणालियों से युक्त सामरिक मिसाइल समूहों की तैयारी परखने के लिए परीक्षण करना है। बयान के अनुसार अभ्यास के दौरान सैनिकों को संबोधित करते हुए गिलानी ने इस बात पर जोर दिया कि समय आ गया है जब दुनिया पाकिस्तान को समान अधिकारों और जिम्मेदारियों के साथ कानूनी तौर पर परमाणु शक्ति माने।

गिलानी ने मांग की कि असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग के लिए परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह द्वारा देश को छूट प्रदान की जाए, क्योंकि यह पाकिस्तान की महत्वपूर्ण आर्थिक सुरक्षा जरूरत है और परमाणु ऊर्जा आगे की दिशा में स्पष्ट कदम है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आईएईए के सुरक्षा मानकों के तहत सक्षम है और पिछले महीने वाशिंगटन में परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में यह प्रस्ताव रखा गया। गिलानी ने कहा कि अब दुनिया को सुरक्षा चिंताओं से परे बढ़ने की जरूरत है।

गिलानी ने सेना को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार सामरिक कार्यक्रम को समर्थन जारी रखेगी और सभी जरूरतों को पूरा करेगी। गजनवी को हत्फ़-3 और शाहीन-1 को हत्फ़-4 के नाम से भी जाना जाता है। दोनों मिसाइलें परंपरागत और परमाणु आयुधों को ले जा सकती हैं और भारतीय शहरों पर निशाना साधने में सक्षम हैं। परीक्षण के मौके पर गिलानी के अलावा स्टाफ कमेटी के संयुक्त चीफ चेयरमैन जनरल तारिक माजिद, नौसेना प्रमुख एडमिरल नोमन बशीर आदि सैन्य अधिकारी मौजूद थे।

शाहीन-1 का पहला परीक्षण 1999 में किया गया था और 2003 में इसे सेना में शामिल कर लिया गया। माना जाता है कि गजनवी चीन की एम-11 मिसाइल पर आधारित है और इसका परीक्षण सबसे पहले 2003 में किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक ने शाहीन-1 व गजनवी का परीक्षण किया