DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुवार से महँगी हो जाएगी बिजली, उपभोक्ताओं को देना होगा 20 फीसदी अधिक

प्रदेश में गुरुवार से औसतन 13 फीसदी बिजली महँगी हो जाएगी। बढ़ी हुई दरों का सबसे अधिक आर्थिक बोझ शहरी घरेलू उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। शहरी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 20 फीसदी अधिक दर चुकानी होगी। वाणिज्यिक, उद्योगों और ग्रामीण इलाकों की बिजली दरें भी बढ़ जाएँगी।

उल्लेखनीय है कि पहली अप्रैल को राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सभी तरह की बिजली दरों में गुपचुप वृद्धि को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद इस वृद्धि को 15 अप्रैल से लागू करने के लिए यूपी पावर कारपोरेशन ने अधिसूचना भी जारी कर दी थी। निजी संस्थानों की दरों में भी वृद्धि की गई है।

निजी संस्थानों के फिक्स चार्ज में 10 रुपए प्रति किलोवाट प्रतिमाह का इजाफा किया गया है। जबकि इनकी बिजली दर 4.30 रुपए प्रति यूनिट से बढ़कर 4.95 रुपए हो जाएगी। इसी तरह गाँवों में सिंगल प्वाइंट पर बल्क सप्लाई की घरेलू दरों का फिक्स चार्ज 35 रुपए से बढ़ाकर 40 रुपए प्रति किलोवाट प्रति माह किया गया है। इसकी बिजली की दर दो रुपए अस्सी पैसे प्रति यूनिट से बढ़ाकर तीन रुपए 20 पैसे प्रति यूनिट कर दी गई है।

निजी मकान बनाने के लिए अस्थाई कनेक्शन की दरें भी बढ़ीं हैं। निजी मकान बनाने के लिए अस्थाई कनेक्शन का न्यूनतम चार्ज 100 रुपए से बढ़ाकर 115 रुपए कर दिया गया है। जबकि इसकी बिजली दर 3.50 रुपए प्रति यूनिट से बढ़ाकर 4.00 रुपए प्रति यूनिट कर दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुरुवार से महँगी हो जाएगी बिजली