DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रेन डकैती में आरपीएफ के सात जवान निलंबित

अनन्या एक्सप्रेस में हुई भीषण डकैती ने रेल प्रशासन की चूलें हिला दी हैं। मामले में सुरक्षाकर्मियों की लापरवाही पर महकमा गंभीर है। बुधवार को दानापुर रेल मंडल के सुरक्षा आयुक्त ने ट्रेन में तैनात सात आरपीएफ जवानों के निलम्बन के आदेश जारी किये। इस फैसले के बाद आरपीएफ कर्मियों में हड़कम्प का माहौल बन गया है। जीआरपी के उन जवानों में भी दहशत की स्थिति है, जो घटना के समय प्रभावित बोगियों में सवार थे। कार्रवाई की जद में आने को लेकर उनकी सांसे भी अटकी हुई हैं।

जयपुर से चलकर सियालदह जाने वाली 2316 डाउन अनन्या एक्सप्रेस में सोमवार की भोर में सशस्त्र डकैतों ने मुगलसराय जंक्शन से कुचमन स्टेशन के बीच जमकर लूटपाट की थी। यात्रियों से लूट करने के बाद डकैतों ने उनसे मारपीट भी की। एक महिला को जख्मी भी कर दिया था। हौसलाबुलंद डकैत चेनपुलिंग कर फरार होने में सफल रहे।

इस दौरान यात्रियों का आरोप रहा कि बोगियों में सवार आरपीएफ व जीआरपी के जवान मूक दर्शक बने रहे। डकैत एक-एक कर यात्रियों को निशाना बनाते गये, लेकिन सुरक्षा बल के जवानों ने उनका विरोध करने की जुर्रत तक नहीं दिखाई। दिलदारनगर स्टेशन पर आपात स्थिति में ट्रेन रूकने के बाद हंगामा मचाते हुए यात्रियों ने इसकी प्रमुखता से शिकायत की थी।

सुरक्षा कर्मियों के लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए दानापुर रेल मंडल के सुरक्षा आयुक्त प्रणव कुमार ने मंगलवार को आदेश जारी कर प्रभावित चार बोगियों में तैनात आरपीएफ के सात जवानों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के साथ ही विभागीय जांच का जिम्मा सहायक सुरक्षा आयुक्त बक्सर एसी मंडल को सौंप दिया है। निलम्बित होने वाले जवानों में जामवंत, आर.जे. सिंह, एस.पी. सिंह, एस. यादव, आर.ए. राम, रामजन्म तथा विजय शामिल हैं।

इस आशय का आदेश आने के बाद आरपीएफ कर्मियों में हड़कम्प की स्थिति मच गयी है। घटना के समय प्रभावित बोगियों में सवार जीआरपी के जवान भी भयभीत हैं। उनके ऊपर भी निलम्बन का खतरा मंडरा रहा है। उन्हें डर है कि यदि विभागीय जांच में वह भी दोषी पाये गये तो उनके ऊपर भी गाज गिर सकती है। फिलहाल इस आशय का आदेश तो जारी नहीं हो पाया था, लेकिन आरपीएफ जवानों के खिलाफ हुई कार्रवाई ने उनकी भी सांसे अटका दी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ट्रेन डकैती में आरपीएफ के सात जवान निलंबित