DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर जेब, हर जरूरत के लिए स्मार्ट फोन

लोगों की अलग-अलग जरूरतों के लिए, अलग-अलग बजट के तीन नए स्मार्टफोन आए हैं। यहां जानिए इनके बारे में..

क्या आप ऐसा फोन खरीदने की सोच रहे हैं जो आपकी निजी जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के साथ-साथ आपके बजट के दायरे में भी आए? इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। मार्केट में कई ब्रांड आ रहे हैं और इनमें से कई एंट्री-लेवल स्तर पर हैं जो इनका आकलन करने का सुरक्षित तरीका भी होता है।
विंडोज मोबाइल (डब्ल्यूएम) 6.5 डब्ल्यूएम 6 से या डब्ल्यूएम 5 से इंटरफेस के मामले में कुछ अधिक अलग नहीं है। हैंडसेटों के मामले में टचस्क्रीन को बेहद पसंद किया जा रहा है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि डिजाइन में कमी होने पर टचस्क्रीन फोन इस्तेमाल के लायक नहीं रहते। आईफोन का इस्तेमाल कर चुका कोई भी व्यक्ति उसकी क्षमता से वाकिफ होते हैं। एपल के हैंडसेट में कमी है, लेकिन उसका इंटरफेस त्रुटिहीन होता है। एचटीसी का टचफ्लो इंटरफेस होता है - जो डब्ल्यू-एम आधारित रेजिस्टिव टच डिवाइसों को सहयोग आधारित इंटरफेस देता है, लेकिन यह टच एंड जेस्टर बेस्ड जैसे इंटरफेस के साथ मुकाबला नहीं कर सकता। दूसरे शब्दों में कहें कि यदि हम सभी संभव इंटरफेसों वाला कोई हैंडसेट लेते है, तो कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन यह कवायद आमतौर पर महंगी होती है।
फोन के श्रेष्ठ विकल्पों के बारे में बताते हुए हमें उपरोक्त सभी विचारों को अपने दिमाग में रखना पड़ेगा, हमने तीन इस्तेमालकर्ताओं के प्रोफाइल तैयार किए, जिनमें हरेक की जरूरतें और बजट अलग थे और उनको यूजर प्रोफाइल और उचित फोन विकल्पों से मिलाया।
एसएमएस जंकी
इस्तेमालकर्ता को क्वर्टी कीपैड, एक 3.5एमएम जैक, एक 2.8 इंच के करीब डिस्प्ले वाली सुविधाओं के लिए 15,000 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। लेकिन टचस्क्रीन जरूरी नहीं थी। मददगार विजेट जरूरी है।
फोन्स
नोकिया ई72, जिसकी कीमत है 17,900 रुपए एक खूबसूरत और मजबूत हैंडसेट है, जिसमें एक भारी धातु का बैटरी कवर चढ़ा है। इसका क्वर्टी कीपैड आसान और इस्तेमाल में आरामदेह है और ईमेल तुरंत भेज देता है, जबकि एक 5एमपी कैमरा, वाई-फाई और एक 3.5एमएम ऑडियो जैक इसकी यूनिवर्सल अपील पुख्ता करता है।
इसी के पुराने मॉडल, नोकिया ई75 में हार्डवेयर नंबर कीपैड और एक क्वर्टी कीपैड था जो इसकी साइड से बाहर निकलता था। इसके साथ एक मैटल बैटरी कवर और सॉलिड बिल्ड के साथ इसका भार अच्छा होता था। दो कीपैडों के बावजूद यह ई72जैसा आकर्षक नहीं है - क्वर्टी बटन फ्लैट होते हैं जो ज्यादा चुस्त नहीं होते और बैटरी भी मात्र 1000 मिलिएम्पियर प्रतिघंटा (एमएएच) होती है, जबकि ई72 में बेहतर 1500एमएएच बैटरी होती है।
ब्लैकबेरी कर्व 8900 भी है जिसकी कीमत 18,500 रुपए है। यह एक खूबसूरत हैंडसेट है, हालांकि ब्लैकबेरी इंटरफेस में सुधार की गुंजाइश नजर आती है - इनके मेन्यू बेहद जटिल हैं। एसएमएस जंकीज के लिए कीपैड बेहतरीन है। सोनी एरिक्सन का स्पेरिया एक्स1 अभी उपलब्ध है, यह एक तेज प्रोसेसिंग करने वाला हैंडसेट है। क्वर्टी कीपैड के प्रति मिली-जुली प्रतिक्रिया रहती है। इसकी कीमत है 21,600 रुपए, लेकिन ई72 बेहतर और देर तक चलने वाली है।
गैजेट फ्रीक
यह इस्तेमालकर्ता टचस्क्रीन पसंद करता है। इसकी पसंद होती है बड़ा डिस्प्ले और इसे चाहिए एक अच्छा कैमरा और बेमिसाल संगीत प्लेबैक सुविधाएं। वाई-फाई भी पसंद रहता है, और साथ ही प्रचुर मैमोरी और एक फास्ट प्रोसेसर।
फोन्स
एचटीसी टच एचडी2 की बड़ी स्क्रीन है - इससे यह डिवाइस खासी बड़ी नजर आती है, लेकिन फिर भी इस्तेमाल में कतई मुश्किल नहीं। एचडी2 एक सैक्सी हैंडसेट है - डब्ल्यूएम 6.5 में एक क्षमतावान टच इंटरफेस और कवर के नीचे काफी मजबूत हार्डवेयर भी है। टच इंटरफेस बिना रुके काम करता है, इसका रंगरूप, टाइपिंग, सभी सुखद अहसास देती हैं और बड़ी स्क्रीन को देखना और उसका इस्तेमाल भी सुखदायी होता है। 35,800 रुपए वाला यह टच एचडी2 सीधे इस्तेमालकर्ता की पहुंच में है।
हालांकि, एचटीसी प्रोप्राइटरी मल्टीटच यूजर इंटरफेस (यूआई) का इस्तेमाल करता है, लेकिन यह टच/इंटरफेस सुविधा रखने वाले इंटरफेस की तरह कार्यकुशल नहीं होता है। लेकिन एक हैंडसेट जो इस खांचे में फिट बैठ सकता है, वह है सोनी एरिक्सन का स्पेरिया एक्स10। एंड्रॉयड 1.6 पर आधारित यह हैंडसेट बहुत काम का है - एक चार इंच की टचस्क्रीन, अच्छा कैमरा, संगीत सुविधा और एक बेहद तेज प्रोसेसर। इस हाई-एंड हैंडसेट को खरीदने वाले लोगों को 25,000 रुपए तक खर्चने पड़ सकते हैं, लेकिन इंतजार जरूरी है। मार्केट में बदलाव की बयार बह रही है, कैपेसिटिव टच स्क्रीनें आ रही हैं और अधिक फ्लूड इंटरफेस कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। एक आदर्श टच डिवाइस वह होती है जिससे आपको कीपैड की कमी नहीं खलती और यह ऐसी ही डिवाइस है। डब्ल्यूएम 7 के बारे में माइक्रोसॉफ्ट ने कई वादे किए हैं, जिसमें पूर्णतया नया इंटरफेस बिना उस तंग करने वाले स्टार्ट मेन्यू सिस्टम के होगा।
गेमिंग एडिक्ट
रोबोटिक तौर पर आदर्श क्वैक ककक फै्रगर को चाहिए एक एंड्रॉयड फोन। वाई-फाई इसके लिए जरूरी है और वो भी टचस्क्रीन वाला। एक क्वर्टी कीपैड भी जरूरी है। उसका बजट 20,000 रुपए तक है।
फोन्स
नोकिया का एन97 मिनी, 22,500 रुपए की कीमत वाला, एक बेहतर पैकेज है, हालांकि नोकिया का रिजिस्टिव टच बेस्ड इंटरफेस उतना बेहतर नहीं है। केवल 11,500 रुपए की कीमत वाला सैमसंग का बी7320 ओमनिया पीआरओ अच्छा है, लेकिन डब्ल्यूएम डिवाइस में टचस्क्रीन की कमी कुछ बेतुकी सी है, जबकि क्वर्टी कीपैड अच्छा है।
नोकिया 5800 एक्सप्रेसम्यूजिक 13,000 रुपए के दायरे में एक और बेहतर ऑफर है, टच फोन और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ। सुविधाओं वाले म्यूजिक फोन चाहने वालों के लिए, हालांकि टच इंटरफेस कुछ धीमा हो सकता है। नोकिया एन-सीरीज के अन्य फोन जैसे एन79 और एन86 भी हैं, लेकिन एक प्लेटफॉर्म के तौर पर सिम्बियन अब अपनी पहचान खो रहा है, इसलिए किसी हाई-एंड सिम्बियन डिवाइस में निवेश नहीं करने की हम सलाह देते हैं।

ये है लावा का ए 9
आजकल बाजार में जिस तरह से नए और मनमोहक हैंडसेटों का आकर्षण बढ़ रहा है उसे देखते हुए प्रतिस्पर्धी बाजार में हर निर्माता, ग्राहक को श्रेष्ठ मोबाइल देने का दावा कर रहा है। ऐसे में लावा इंटरनेशनल ने नए चलन के मुताबिक तकनीक प्रेमी ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश की है।
लावा का नया हैंडसेट ए9 अत्याधुनिक मल्टीमीडिया विशेषताओं और नवीन तकनीकों से सुसज्जित है। इसे ऐसे ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है जो स्टाइल के प्रति ज्यादा जागरूक हैं और सोशल नेटवर्किंग में जिनकी खास दिलचस्पी है। सिल्वर क्यू के साथ यह छोटा मोबाइल कंप्यूटर सरीखा है जिसमें 2.4 इंच टीएफटी डिस्प्ले है। इस हैंडसेट में कई खूबियां हैं। जैसे तेज गति में वेब की सुविधा, मीडिया प्लेयर और जावा युक्त गेम। 3.2 मेगापिक्सेल कैमरा भी नए स्टाइल में है।
अगली पीढ़ी के इंटरनेट के उपयोग और अनुभव के तरीके नए सिरे से पारिभाषित किए जा रहे हैं। सोशल नेटवर्किग, वेब ब्लॉग्स, साईटों पर चित्रों और वीडियो की अपलोडिंग, जहां हर कोई इन्हें देख और टिप्पणी कर सकता है, प्लेलिस्ट, फोटो, वीडियो, सर्च, शॉपिंग, न्यूज आदि की स्वैपिंग और रीमिक्सिंग-यह सब इस फोन से संभव है। ऐसे मोबाइल सेटों की बढ़ती लोकप्रियता का राज, मोबाइल उपकरण विक्रेताओं की राय में यह है कि ये सेट उपयोक्ताओं को उनके फोन से इंटरएक्ट करने का सबसे आसान तरीका उपलब्ध कराते हैं। इसे युवा, तकनीक पसंद को लेकर तैयार किया गया है। ये मल्टीमीडिया फोन बातचीत के उपकरण से आगे बढ़कर, एक सीमा तक स्टाइल स्टेटमेंट भी लगता है।
इसकी कीमत है5,999 रुपए।

हफ्ते का गैजेट/ क्वर्टी जैड-66 मोबाइल फोन

ज़ैन मोबाइल ने भारतीय बाजार में आज की जरूरतों के हिसाब से नया मॉडल जैड-66 पेश किया है। यह फोन कई हाई-टैक फीचरों से लबरेज़ है। जैसे इसका स्क्रीन 2. 2 इंच का है जिससे इंटरनेट सर्फिंग आसान हो जाती है। यह बाधारहित तरीके से तेज़ इंटरनेट ब्राउजिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसके चौड़े स्क्रीन पर मूवीज़ और वीडियोज़ ज्यादा बेहतर देखे जा सकते हैं। इसमें रियल एमपी4 प्लेबैक व रिकॉर्डिंग की सुविधा मौजूद हैं। इसके डिजिटल कैमरे से आप जीवन के खास लम्हों को सहेज सकते हैं। जन्मदिन व मुलाकातों के रिमांइडर तथा ताजातरीन घटनाओं के नोट्स रखकर रोज़ाना की जिंदगी को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने में मदद ली। इस फोन की कई विशेषताओं में शामिल हैं एमपी3 प्लेबैक, एफएम रेडियो, डुअल सिम (जीएसऐम + जीएसऐम) सुविधा, एक्सपैन्डेबल मैमोरी। यह फोन 2जीबी मैमोरी कार्ड के साथ आता है जिसे बढ़ाया भी जा सकता है। हैडफोन या संलग्न स्पीकर, जो 3.5एमएम जैक व म्यूजि़क प्रिसैट्स के साथ हैं। यह क्वर्टी फोन तकनीकी तौर पर जागरूक मोबाइल फोन ग्राहकों को अपनी आकर्षक विशेषताओं से प्रभावित करने वाला है। बहुत सी खासियतों वाले इस फोन की कीमत है 2,999 रुपये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हर जेब, हर जरूरत के लिए स्मार्ट फोन