DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

युवाओं को भा रहे हैं थ्री सिम मोबाइल

भारतीय मोबाइल बाजार शहरी, अर्ध शहरी बाजार के अलावा यहां के ग्रामीण बाजार में भी तेजी से विस्तार ले रहा है। फिलवक्त देश के मोबाइल बाजार पर तमाम बड़ी कंपनियों की नजरें जमी हैं। मोबाइल उपभोक्ताओं की तादाद यहां 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। ऐसे में मोबाइल कंपनियां अब इस जुगत में हैं कि वे हर व्यक्ति की जरूरतों के मुताबिक मोबाइल फोन की वैरायटी बाजार में उतारे। यही वजह है कि पिछले एक माह में ही कम से कम दो दर्जन मोबाइल कंपनियों के सैकड़ों नए मॉडल लांच हुए हैं।

इनमें दोहरे सिम वाले मोबाइल फोन तो हैं ही, तीन सिम वाले मोबाइल भी ग्राहकों को लुभाने के लिए मौजूद हैं। लोगों की दोहरी जरूरतों के मद्देनजर न सिर्फ डुएल सिम मोबाइल बाजार में मौजूदगी दिखा रहे हैं बल्कि डुएल बैटरी, डुएल कैमरा, डुएल स्पीकर और डुएल मेमरी कार्ड वाले फोन भी कई कंपनियों ने पेश कर दिए हैं।

अलग-अलग जरूरतों, बजट और मोबाइल कंपनियों के इनकमिंग और आउटगोइंग प्लान में अलग-अलग विकल्प के लिहाज से दोहरे सिम वाले मोबाइल का पेश होना तो वाजिब लगता है, पर भला थ्री सिम मोबाइल का क्या खेल है, जो इस श्रेणी में भी लगातार मोबाइल फोन बाजार में नजर आ रहे हैं। इस बारे में थ्री सिम का मोबाइल पसंद करने वाले स. मलकीत सिंह का कहना है कि उनके पास एक लाइफटाइम वाला सीडीएमए कनेक्शन है और यही नंबर ज्यादातर जानने वालों के पास है। इसलिए इसे साथ रखना ही होता है। लेकिन इस कंपनी की पोस्टपेड आउटगोइंग काफी महंगी है। इसलिए इसे कॉल करने में इस्तेमाल नहीं करते हैं। उनके पास दो सिम अलग-अलग कंपनियों के हैं, जिनके प्रीपेड प्लान ऐसे हैं कि लंबी बात करने में वे टाटा का प्लान इस्तेमाल करते हैं और छोटी-छोटी बातों के लिए सेकंड वाले वोडाफोन के प्लान को अपनाते हैं। इनमें से एक नंबर वीआईपी पारिवारिक और निजी मामलों के लिए तो दूसरा ऑफिशियल है। इससे अपनी पसंद के विकल्प पर बातचीत करने और घर से दफ्तर को अलग रखने में आसानी रहती है। यही वजह है कि मलकीत सिंह जैसे तमाम समझदार लोग अब थ्री सिम वाला मोबाइल रखना पसंद करने लगे हैं। तीन सिम कार्ड वाली श्रेणी में वीडियोकॉन ने जहां एक खास मोबाइल दो जीएसएम और एक सीडीएमए सिम वाले विकल्प के साथ मोबाइल बाजार में उतारा है वहीं ऐसे ही विकल्प के संग ऑलिव ने भी ऑलिव विज़ के रूप में थ्री सिम मोबाइल बाजार में पेश किया है।
जो नए मोबाइल फोन बाजार में इन दिनों युवाओं को भा रहे हैं उनकी खासखूबियों में तीन सिम वाले हैंडसेट्स्, क्वर्टी की पैडस्, आप्टिकल ट्रेक की पैड सहित डय़ूएल सिम, आकर्षक टच स्क्रीन वाले उपकरण तथा डय़ूएल सिम मल्टीमीडिया, कैमरा तथा म्यूजिक फोन्स शामिल है। युवाओं में सोशल नेटवर्किग साइट्स का क्रेज देखते हुए ऑलिव ने अपने नए तीन सिम वाले क्वर्टी फोन में इसकी  सुविधा प्रदान की है। इस मोबाइल में 2 मेगापिक्सल कैमरा, 4 जीबी तक बढ़ाई जा सकने वाली मेमरी क्षमता, 2.2 इंच रंगीन स्क्रीन, ईमेल ब्राउजिंग, वैप, एमएमएस, जीपीआरएस जैसी खूबियां मौजूद हैं। 
स्पाइस मोबाइल ने डय़ूएल मेमरी कार्ड वाला मोबाइल बाजार में उतारा है। इसमें यह विकल्प है कि दो अलग-अलग तरह के कंटेंट आप जरूरत के मुताबिक रख सकते हैं और अलग-अलग मेमरी कार्ड में सेव कर सकते हैं।
और भी हैं थ्री सिम मोबाइल फोन के फायदे :
-  पसंदीदा नंबर को वीवीआईपी बना कर प्राइवेसी भी रखी जा सकती है। 
-  गैर जरूरी कॉल आसानी से समयानुसार बंद रखी जा सकती हैं।
-  जरूरी निजी और पारिवारिक सदस्यों को वीवीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा सकता है। बशर्ते
-  गैर वक्त आने वाले और फालतू समय खाने वाले की कॉल को आवश्यकतानुसार चुना और जरूरत होने पर एक सिम को बंद करने का विकल्प अपने हाथ में रहता है।
-  अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से अलग-अलग मोबाइल फोन लेकर चलने के झंझट से मुक्त रहा जा सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युवाओं को भा रहे हैं थ्री सिम मोबाइल