DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रवक्ता साक्षात्कार के लिए हाईकोर्ट की हरी झंडी

प्रवक्ता पदों के साक्षात्कार के लिए हाईकोर्ट से हरी झण्डी मिलने के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने इंटरव्यू के लिए नई तिथि घोषित कर दी। आधे दजर्न से अधिक विषयों के लिए साक्षात्कार अब 26 अप्रैल से सात मई तक होंगे। हाईकोर्ट से कोई रोक न लगने के बाद आयोग ने पूर्व में लिए साक्षात्कार के परिणाम की भी घोषणा करनी शुरू कर दी है।

आयोग ने जिन विषयों के लिए साक्षात्कार की तिथि घोषित की है उनमें भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, हिन्दी, रसायन विज्ञान, जुलॉजी और बॉटनी शामिल हैं। एससी अभ्यर्थियों के लिए प्रवक्ता पदों हेतु आयोग ने विज्ञापन संख्या-42 के तहत पदों की घोषणा की थी। यह पूरा विज्ञापन बैकलॉग के तहत अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए था। इसी बात को लेकर कि कोई भी विज्ञापन पूरी तरह से आरक्षित नहीं हो सकता, सामान्य वर्ग के लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी थी।

इस याचिका के दाखिल होने से पहले ही प्रवक्ता पदों के लिए साक्षात्कार 23 फरवरी से आरम्भ हो चुका था। हाईकोर्ट में मामला चले जाने पर भी आयोग की ओर से साक्षात्कार जारी रहा। छात्रों के बढ़ते दबाव के बाद और कोर्ट में मामला लम्बित होने के कारण अंतत: उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने साक्षात्कार रोक दिया। सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की ओर से इस मामले में कोई रोक नहीं लगाए जाने के बाद अब आयोग ने साक्षात्कार की नई तिथि घोषित कर दी है।

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से पूर्व में ओबीसी और एससी पदों के लिए विशेष चयन के नाम से पदों को विज्ञापित किया गया था। इसके खिलाफ सामान्य वर्ग अभ्यर्थी की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। हाईकोर्ट ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए प्रवक्ता पदों के लिए विज्ञापन संख्या 37 को निरस्त कर दिया था।

इसी आधार पर आयोग ने विज्ञापन संख्या 38 पर चयन का काम रोक दिया था। हाईकोर्ट के आदेश के बाद आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में अपील भी दाखिल कर दी है परन्तु आयोग को इस मामले में अभी तक कोई राहत नहीं मिल पाई है। इस मामले में अब अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश का इंतजार है।

‘‘हाईकोर्ट ने साक्षात्कार रोकने का कोई आदेश जारी नहीं किया है। लिहाजा हम अभ्यर्थियों के हित को देखते हुए अब साक्षात्कार की तिथि घोषित कर रहे हैं। अंतिम चयन हाईकोर्ट के निर्णय के अधीन होगा।’’
प्रो. जे प्रसाद, अध्यक्ष उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रवक्ता साक्षात्कार के लिए हाईकोर्ट की हरी झंडी