DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपीएल 2011 अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा: मोदी

आईपीएल 2011 अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा: मोदी

इंडियन प्रीमियर लीग के आयुक्त ललित मोदी ने बुधवार को कहा कि 10 टीमों वाला आईपीएल का चौथा सत्र आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के समाप्त होने के बाद 2011 में अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होगा।

मोदी ने एक मीडिया कांफ्रेस में कहा कि हम विश्व कप के कुछ दिन बाद 2011 आईपीएल का सत्र अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू करेंगे। हम उसी अप्रैल-मई के कार्यक्रम के मुताबिक खेलेंगे, जैसे हमने 2008 में पहले सत्र में अपनाया गया था। हम इसी कार्यक्रम को भविष्य में भी बरकरार रखेंगे।
 
आईपीएल के चौथे सत्र में दो और टीमें पुणे और कोच्चि फ्रेंचाइजी जुड़ जाएंगी और इससे कुल मैचों की संख्या 94 हो जाएगी, जो मौजूदा सत्र में 34 मुकाबलें ज्यादा होंगे। मोदी ने घोषणा की कि शुरुआती आईपीएल पुरस्कारों का कार्यक्रम, जिसे उन्होंने क्रिकेटेनमेंट करार किया था, वह यहां 23 अप्रैल को आयोजित होगा। जिसमें क्रिकेट और बालीवुड स्टाइल का मनोरंजन होगा।

मोदी ने कहा कि आईपीएल पुरस्कार कार्यक्रम आईसीसी और बीसीसीआई पुरस्कार समारोह से भिन्न होगा। इसमें 22 वर्गों में पुरस्कार वितरित किए जाएंगे, जिसमें से 10 का चयन जूरी पैनल करेगा। अन्य आठ व्यूवर्स कैटेगरी (दर्शकों की पसंद), तीन स्टैटिस्टकल और एक आईपीएल कप्तान पुरस्कार होगा।
 
आईपीएल जूरी पैनल में क्रिकेटर सुनील गावस्कर, जवागल श्रीनाथ, ब्रायन लारा, अंपायर साइमन टफेल और कमेंटेटर हर्षा भोगले शामिल हैं, जिसमें मोदी समन्वयक होंगे। मोदी ने कहा कि वर्ष 2008 और 2009 सत्र के विजेताओं को भी दिखाया जाएगा। राजस्थान रायल्स ने पहले सत्र में टी20 खिताब जीता था और पिछले साल ट्राफी डेक्कन चार्जर्स के नाम रही थी।

आईपीएल जूरी पुरस्कार वर्ग इस प्रकार हैं: बेस्ट ग्राउंड, बेस्ट आईपीएल डेब्यूटैंट, बेस्ट स्टेडियम एक्सपीरियंस, मोस्ट कंस्सिटेंट परफोरमर, मोस्ट ड्रैमेटिक परफोरमेंस, बेस्ट फील्डर, बेस्ट बालर और बेस्ट बैटसमैन। स्टैटिस्टिकल पुरस्कार सीमा रेखा पर बने सबसे ज्यादा रनों और सबसे तेज 100 रन बनाने वाले तथा सबसे इकोनोमिकल गेंदबाज को दिए जाएंगे।

व्यूवर्स चाइस पुरस्कार इस प्रकार हैं: बेस्ट कमेंटेटर, मोस्ट फैन फ्रेंडली क्रिकेटर, बेस्ट कैच, बेस्ट फील्डर, मोस्ट स्टायलिश प्लेयर, बेस्ट कैप्टन, बेस्ट बालर और बेस्ट बैटसमैन।

मोदी ने कहा, करण जौहर और शाहरुख खान इस पुरस्कार समारोह को पेश करेंगे। क्रिकेटरों की छुपी प्रतिभा को सामने लाने के लिए हम कुछ चीजों का खुलासा नहीं करेंगे। कुछ संगीत में अच्छे हैं तो कुछ संगीत वाद्य यंत्र बजाने में निपुर्ण हैं।
 
उन्होंने यह भी कहा कि आस्कर विजेता संगीत निर्देशक एआर रहमान, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा और रितिक रोशन पुरस्कार समारोह की रात चमक बिखेरेंगे। यह पूछने पर 25 अप्रैल को टूर्नामेंट के समाप्त होने से पहले इन पुरस्कारों को आयोजित करवाने के पीछे क्या वजह है तो उन्होंने कहा कि लीग चरण में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की लय को बरकरार रखने के लिए ऐसा किया गया है जिससे उनके प्रदर्शन में कोई बाधा नहीं आए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईपीएल 2011 अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा: मोदी