DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरावली पर्वत श्रृंखला

अरावली पर्वत श्रृंखला

अरावली रेंज पर्वतारोहियों का पसंदीदा स्थल है। अरावली के क्षेत्र में ढेरों जंगल, झील और लहराते हुए घास के मैदान फैले हुए हैं। इसके साथ ही इस रेंज में कुछ बेहतरीन दर्शनीय जगहें भी शामिल हैं, जैसे कि माउंट आबू। माउंट आबू समुद्र तल से 1300 मी. की ऊंचाई पर स्थित है।

बच्चों, तुमने अरावली पर्वत श्रृंखला का नाम तो जरुर सुना होगा। क्या तुम जानते हो कि अरावली का मतलब क्या होता है? अरावली का शाब्दिक अर्थ है चोटियों की रेखा या श्रृंखला। यह भारत की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला है। यह पश्चिमी भारत और पूर्वी पाकिस्तान के दायरे में फैली हुई है। अरावली पर्वत श्रृंखला लगभग 800 किमी के दायरे में है। यह भारत के राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के साथ ही पाकिस्तान के पंजाब और सिंध में स्थित है। अरावली पर्वत श्रृंखला को क्षेत्रीय स्तर पर ‘मेवात’ भी कहा जाता है। इस श्रृंखला का उत्तरी किनारा हरियाणा से लगे दिल्ली बॉर्डर तक जाता है। इसका दक्षिणी छोर अहमदाबाद के निकट पालनपुर तक है। इसकी सबसे ऊंची चोटी ‘गुरू शिखर’ माउंट आबू में है।

यह चोटी 5,653 फुट (1,723 मीटर) ऊंची है। इसकी चोटियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इनको देखने के लिए देश-विदेश से लोग यहां आते हैं। अरावली की पर्वत श्रृंखला से कई सारी नदियां भी निकलती हैं। इनमें साबरमती नदी प्रमुख है। अरावली रेंज के पर्वतों में ढेरों खानें मौजूद हैं, लेकिन इनमें चोरी-छुपे खुदाई भी होती रहती है।

मीडिया, पब्लिक और अनेक पर्यावरण समूहों के प्रयास के बाद मई 2009 में सुप्रीम कोर्ट ने अरावली रेंज के 448 वर्ग किमी की रेंज में खानों की खुदाई पर रोक लगा दी। यह क्षेत्र हरियाणा के गुड़गांव, फरीदाबाद और मेवात जिले के चारों ओर फैला हुआ है।

अरावली के क्षेत्र में ढेरों जंगल, झील और लहराते हुए घास के मैदान फैले हुए हैं। इसके साथ ही इस रेंज में कुछ बेहतरीन दर्शनीय जगहें भी शामिल हैं, जैसे कि माउंट आबू। इसके अलावा कुंभलगढ़ और रणकपुर का जैन मंदिर भी विशेष रुप से प्रसिद्ध हैं। अरावली के उत्तर-पश्चिम में जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर के क्षेत्र आते हैं, जो कि इसकी हरियाली को बीच में रोकते हैं। अरावली के उत्तरी क्षेत्र में कई पवित्र और भव्य स्थान हैं। यह बहुत ही व्यापक क्षेत्र में फैले हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अरावली पर्वत श्रृंखला