DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टोरी सदस्य भारत के साथ विशेष संबंधों के इच्छुक

टोरी सदस्य भारत के साथ विशेष संबंधों के इच्छुक

ब्रिटेन में रायशुमारी में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली कन्जर्वेटिव पार्टी ने वादा किया है कि अगर छह मई को होने जा रहे चुनावों में वह सत्ता में आती है तो वह भारत के साथ नए और विशेष संबंध स्थापित करेगी तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सदस्यता के देश के दावे का समर्थन करेगी।

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता डेविड कैमेरून ने मंगलवार को चुनावी घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें टोरी सदस्यों ने भारतीय मूल के मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया है। उन्होंने चुनाव के घोषणा पत्र में कहा है कि पार्टी भारत के साथ और अधिक करीबी संबंध स्थापित करेगी।

पार्टी ने अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के लिए प्रतिबद्धता जताई है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीट के भारत के दावे का समर्थन करने का वादा किया है। पार्टी के नेता कैमरून वर्ष 2006 में भारत आए थे और भारतीय समुदाय के साथ उन्होंने संपर्क बनाए रखा है।

हिन्दू जीवन शैली के प्रशंसक कैमरून ने ब्रिटेन में कई बार भारतीय आध्यात्मिक नेता मोरारी बापू के प्रवचन सुनने आए लोगों को संबोधित किया है। घोषणा पत्र में कहा गया है विदेश मामलों के लिए हमारी पहल स्वतंत्रता, मानवाधिकार और लोकतंत्र में आस्था पर आधारित है। हम हमेशा उदारवादी मूल्यों का समर्थन करते रहेंगे क्योंकि इसी से ही स्थिरता और समृद्धि की आधारशिला बनती है।

हाल ही में वेंबले में आयोजित मोरारी बापू के समारोह राम कथा में कैमरून ने कहा था कि कठोर श्रम, पारिवारिक मूल्यों और देशभक्ति के लिए हिंदुओं की प्रतिबद्धता ब्रिटिश जीवनशैली का एहसास कराती है। वेंबले में हिंदुओं की आबादी अधिक है। वर्ष 2008 में ब्रिटेन की सरकारी सहायता प्राप्त एक हिंदू स्कूल की लंदन में स्थापना की गई थी। ब्रिटेन में इसाईयों और मुसलमानों के बाद हिंदुओं की आबादी सर्वाधिक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टोरी सदस्य भारत के साथ विशेष संबंधों के इच्छुक