DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांचवीं पास भी कर सकेंगे बीए

खुशखबरी! भले ही आपने किसी भी कक्षा तक की पढ़ाई की हो और वह बीच में छूट गई हो तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं। इग्नू लाखों ऐसे लोगों को दोबारा पढ़ने का मौका दे रहा है। जिन लोगों ने स्कूली स्तर की पढ़ाई बहुत पहले छोड़ दी है, उन लोगों को दोबारा शिक्षा से जोड़ने के लिए इग्नू और आईआईएमएसएचई कम्यूनिटी कॉलेज ने स्नातक पात्रता परीक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की है।

छह माह की पढ़ाई, फिर स्नातक
इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक एएन त्रिपाठी ने बताया कि किसी भी कक्षा में पढ़ाई छोड़ चुके व्यक्ति छह माह के पाठय़क्रम से जुड़कर स्नातक स्तर की पढ़ाई कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योग्यता के लिए कम से कम 18 वर्ष की उम्र होनी जरूरी है। प्रदेश में ऐसे लाखों लोग हैं जो किसी न किसी कारण से पढ़ाई को छोड़ चुके हैं।

मकसद रोजगार से जोड़ना
विश्वविद्यालय का मकसद ऐसे लोगों को शिक्षा के जरिये रोजगार दिलाना है। ऐसे लोगों के लिए ही स्नातक पात्रता परीक्षा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत किसी भी उम्र का व्यक्ति गणित, वाणिज्य और समाज विज्ञान के तीन विषयों में से दो विषय लेकर छह माह का पाठय़क्रम पास कर सकता है। इन पाठय़क्रमों में फीस बहुत ज्यादा नहीं रखी गई है। इसके बाद व्यक्ति स्नातक कोर्स में दाखिला ले सकता है।

30 तक भर सकते हैं आवेदन
इस कोर्स में दाखिले की शुरुआत हो चुकी है। 30 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है। कोर्स करने के बाद छात्र इग्नू से बीए, बीकॉम, समाज कार्य में स्नातक, पर्यटन में स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा कई वोकेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। मसलन, उद्यम विकास, पर्यावरण अध्ययन, आर्गेनिक फॉर्मिंग, मानवाधिकार, खाद्य एवं पोषण, डेयरी, होटल मैनेजमेंट,। इग्नू से स्नातक होने के बाद विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएट भी कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पांचवीं पास भी कर सकेंगे बीए