DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमर्स के लिए बेस्ट कॉलेज है एसआरसीसी

उद्योग जगत की नामचीन हस्तियों अभिषेक डालमिया (डालमिया सीमेंट), अनलजीत सिंह (चेयरमैन-मैक्स इंडिया), अतुल पुंज (चेयरमैन-पुंज लॉयड), प्रमोद भसीन (सीईओ-जेनपैक्ट), न्यायाधीश अजरुन सीकरी, फिल्मकार राकेश ओमप्रकाश मेहरा, अभिनेता गुलशन ग्रोवर, मैनेजमेंट गुरु शिव खेरा, विकास नाथ, मीडिया पर्सनैलिटी रजत शर्मा आदि में एक समानता है। वह समानता यह है कि ये सारी हस्तियां दिल्ली विश्वविद्यालय के नामचीन कॉलेज एसआरसीसी यानी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के छात्र रह चुकी हैं।

वर्ष 1926 से दिल्ली विश्वविद्यालय का अहम हिस्सा बने एसआरसीसी का शुभारम्भ 1920 में एक कॉमर्शियल स्कूल के रूप में कॉमर्शियल एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा किया जा चुका था। देश के सात शीर्ष उद्योगपतियों द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित इस ट्रस्ट का यह स्कूल दिल्ली विश्वविद्यालय का कॉमर्स शिक्षा का सबसे बड़ा कॉलेज बन जाएगा, इसका अंदाजा शायद पहले ही हो चुका था। तभी तो इतने उद्योगपतियों ने एक साथ मिलकर राजधानी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस स्कूल की स्थापना की थी।

कॉलेज को दीवान चंद ट्रस्ट द्वारा भी आर्थिक सहयोग मिला और आखिरकार पुरानी दिल्ली के चरखेवालान से प्रारम्भ होकर 1954 में डीयू के उत्तरी परिसर स्थित 16 एकड़ क्षेत्र में फैले वर्तमान कैंपस में पहुंच गया। प्रारम्भ में स्कूली स्तर पर कॉमस की शिक्षा का केन्द्र रहे इस कॉलेज में इंटरमीडिएट की भी पढ़ाई हुई और 1932 में डिग्री कॉलेज भी बन गया जहां आज एमकॉम और एमए की भी पढ़ाई होती है। कॉलेज प्रबंधन ने 1951 में ही तय कर लिया किया कि यहां कॉमर्स और इकोनोमिक्स की ही पढ़ाई होगी।

कोर्स और सीटें - कॉलेज में इस वर्ष बीकॉम ऑनर्स में 492 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा जबकि इकोनोमिक्स में बीए ऑनर्स में 123 सीटों पर नामांकन होगा। ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशन में पीजी डिप्लोमा में 62 छात्र प्रवेश ले सकेंगे। इसके साथ ही कॉलेज में छात्रों की कुल संख्या लगभग 14 सौ हो जाएगी।

कॉलेज में हैं खास- डीयू के इस खास कॉलेज में तरह-तरह की सुविधाएं हैं। डीयू का उत्तरी परिसर का यह एकलौता कॉलेज है जहां स्वीमिंग पूल की भी सुविधा है। इसके अलावा टेनिस कोर्ट, जिम, इंडोर बेडमिंटन कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट जैसी सुविधाएं भी हैं।

दजर्नभर मेडल मिलते हैं छात्रों को - कॉलेज के छात्रों को दजर्नभर मेडल भी दिए जाते हैँ। पुंज लॉयड गोल्ड मेडल, प्रेम पंधी गोल्ड मेडल, कमला मेहरोत्र गोल्ड मेडल, तेजपाल अग्रवाल गोल्ड मेडल, डॉ. चरणराम गोल्ड मेडल, जी. एल. बंसल गोल्ड मेडल, एम. सी. कुच्छल गोल्ड मेडल, अरुण सी. मेमोरियल गोल्ड मेडल आदि समेत अनेक मेडल दिए जाते हैं।

प्रिंसिपल कहते हैं- कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन बताते हैं कि छात्रों के लिए इस वर्ष कई सुविधाएं बढ़ रही हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह कि एक स्टेडियम बन रहा है जिसमें रग्बी-7 और महिला कुश्ती खेल के लिए सुविधाएं हैं। कॉमनवेल्थ खेल के बाद हमारे छात्र-छात्राएं ही इस स्टेडियम का लाभ उठाएंगे। इसके अलावा यहां की लाइब्रेरी को वातानुकूलित बनाया जा रहा है।

पता- प्रिंसिपल, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नॉर्थ कैंपस, मॉरिश नगर, फोन-011-27667905, ई मेल आईडी- srcc@indiatimes.com, और वेबसाइट है  www.srcc.edu

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमर्स के लिए बेस्ट कॉलेज है एसआरसीसी