DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूजन को चंगा करता है पाइराइट

सूजन को चंगा करता है पाइराइट

पाइराइट है शक्तिदायक स्टोन। आमतौर पर रंग होता है पीलेपन में स्लेटी समेटे हुए या कहें, सोने जैसा खूबसूरत दिखता है। इसलिए इसे कभी-कभार ‘फूल्स गोल्ड’ यानी बेवकूफों का सोना भी कहते हैं। असल में, यह सोना बिल्कुल नहीं है और न ही सोने की माफिक ढाला जा सकता है। है पारदर्शी स्टोन।

पाइराइट का नामकरण ग्रीक शब्द ‘पाइट’ से हुआ बताते हैं, जिसका मतलब होता है आग। शायद आग जैसे पीले-सुनहरी रंग के चलते इसका नाम पाइराइट हो गया। मानना है कि पाइराइट पर हथौड़े से वार करने पर आग की चिंगारियां फूटती हैं। फ्रैंच इसे ‘पीरे डी सेंटे’ यानी ‘सेहत का स्टोन’ कहते हैं, क्योंकि फ्रांस की मान्यता है कि पाइराइट पहनने वाले या वाली की सेहत पर यह हर प्रकार से पॉजिटिव प्रभाव डालता है। धरती और अग्नि दोनों एनजिर्यां पाइराइट में समाई हैं, इसीलिए पाइराइट का साथ हर किसी को खुल कर और ईमानदारी से अपनी बात रखने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही संवेदना और शरीर की हिफाजत का भरपूर ख्याल भी रखता जाता है।

अगर आप या आपका कोई अपना फैसला लेने में असमर्थता महसूस करता है तो पाइराइट पास रखने से आत्मविश्वास उभरने लगता है। इसकी रिफ्लेक्टिव खूबियां इसे मेडिटेशन स्टोन के रूप में पेश करती हैं।

पाइराइट को अंग-संग रखने से शारीरिक क्षमताओं में इजाफा होने लगता है। साथ-साथ समझबूझ बढ़ती है और विचार-ख्याल समझदार एक्शन का रूप अख्तियार करते जाते हैं। छप्पर फाड़ कर दौलत दिलाने में भी मदद करता है। और हां, इससे नेगेटिविटी का खुद-ब-खुद सफाया होने लगता है, ताकि पहनने वाला या वाली हरेक काम को एकाग्रता से निभा सके।

जेम्स रे थैरेपी भी पाइराइट की तारीफों के पुल बांधती है। इससे हार्मोनल तालमेल या संतुलन दुरुस्त होता है। यही नहीं, पाइराइट को शरीर के साथ छूकर रखने भर से बीमारियों का सही-सही डायगनोज होता है और फिर इलाज भी कारगर होता जाता है, क्योंकि इससे बीमारियों के लक्षणों में कंफ्यूजन छंटता है और सही बीमारी शुरू में ही पकड़ में आ जाती है।

ऐसे में इलाज का असर भी फटाफट होने लगता है। और तो और, पाइराइट शरीर के तमाम दर्दो को दूर करता जाता है और डिप्रेशन को भगाने में भी मदद करता है। और फिर, पाइराइट को त्वचा के नजदीक रखने से अंग की सूजन और बुखार तक चंगा होने लगता है।

तमाम हीलिंग पावर्स से लैस पाइराइट ज्यादा महंगा स्टोन भी कहां है? मात्र 60-70 रुपए प्रति कैरेट (0-200 मिलीग्राम) भाव पर आसानी से मिल जाता है। स्पेन, मेक्सिको, इटली, फ्रांस और पेरू से दुनिया भर में पहुंचता है। ज्यादातर पाइराइट आर्टिफिशल ज्वेलरी की शान बनते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सूजन को चंगा करता है पाइराइट