DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

23 मई को नैट की परीक्षा

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट (एनएटी) 2010 - प्रबंधन और संबंधित विभिन्न विधाओं के विभिन्न पाठय़क्रमों जैसे बीबीए, एमबीए, जीजीडीबीएम, होटल मैनेजमेंट आदि में दाखिले के लिए राष्ट्र स्तरीय प्रवेश परीक्षा का 23 मई 2010 को देश के 24 शहरों में आयोजन किया जाएगा। इसके आधार पर 55 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ-साथ आठ विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। जिसमें से लवली प्रोफेशनल यूनिसर्विटी और आरआईएमटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज नैट स्कोर के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश देंगे।

सर्वप्रथम 2005 में आयोजित नैट का संचालन एसआरडीई के उच्च शिक्षा संस्थान संघ द्वारा हरेक वर्ष किया जाता है। सोसायटी फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट इन एजुकेशन के तत्वावधान में स्थापित संगठन एसएएचईआई के इस प्रयास का उद्देश्य प्रबंधन और प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को एक ही जगह सारी सुविधाएं प्रदान करना है। इसके तहत विद्यार्थियों को उन संस्थानों में प्रवेश मिल पायेगा जो एसएएचईआई के पैनल पर हैं।

नैट 2010 के प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करते हुए एसएएचईआई के महासचिव मुकेश गुप्ता ने कहा कि नैट का मकसद देश की युवा पीढ़ी को अलग अलग कई परीक्षाओं में बैठने के झंझट से बचाना है और उन्हें प्रवेश परीक्षा के मामले में बेहतर सुविधा देना है। इससे विद्यार्थियों और अभिभावकों के पैसे और समय की बचत तो होगी ही, आवेदन पत्र, बुलेटिन, प्रत्येक परीक्षा के लिए उसकी खास शैली के अनुसार अलग अलग तैयारी और फिर विभिन्न नगरों महानगरों के अलग अलग केन्द्रों तक पहुंचने की समस्या भी नहीं होगी। एक ही तिथि में कई परीक्षा होने के चलते कुछ परीक्षाओं के छूटने की समस्या भी नहीं रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:23 मई को नैट की परीक्षा