DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिलाओं को छोड़ना पड़ता है अपना करियर

महिलाओं को छोड़ना पड़ता है अपना करियर

यदि प्रोफेशन महिलाओं के पति सप्ताह में 60 से ज्यादा घंटे काम करते हैं तो पचास फीसदी से अधिक महिलाओं को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ती है। यही नहीं, यदि महिलाओं के बच्चे भी हैं तो उनके नौकरी छोड़ने का प्रतिशत और भी बढ़ जाता है।

क्या महिलाओं को महज इसलिए अपने करियर को छोड़ना पड़ता है, क्योंकि उनके पति घर के कामकाज में उनकी मदद नहीं करते? अगर सर्वे की रिपोर्ट पर यकीन करें तो यह सच है कि अक्सर महिलाओं को अपने करियर को इसलिए छोड़ना पड़ जाता है, क्योंकि उनके पति घर के कामों में उनकी मदद नहीं करते। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये एक अध्ययन की रिपोर्ट बताती है कि महिलाओं को अपने उड़ान भरते करियर को उस समय विराम देना पड़ता है, जब उनके पति अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए जरूरत से ज्यादा घंटे काम करते हैं। ऐसे में महिलाएं को कम महत्त्वपूर्ण कामों को करना पड़ता है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी की समाजशास्त्री यंगजू चा ने इस सर्वे में यह पाया कि जिनके पति एक सप्ताह में 60 घंटे काम करते हैं, ऐसी 42 फीसदी महिलाओं को अपनी नौकरियां छोड़नी पड़ती हैं।

सर्वे के अनुसार, यदि प्रोफेशनल महिलाओं के पति सप्ताह में 60 से ज्यादा घंटे काम करते हैं तो पचास फीसदी से अधिक महिलाओं को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ती है। यही नहीं, यदि महिलाओं के बच्चे भी हैं तो उनके नौकरी छोड़ने का प्रतिशत और भी बढ़ जाता है।

एक वेबसाइट के हवाले से यंगजू चा ने कहा,  लगातार ओवरवर्क का नियम महिलाओं के लिए नुकसानदायक साबित होता है। वह आगे कहती हैं, काम के घंटों के कारण घर-परिवार में तनाव बढ़ता है, खासकर ऐसे परिवारों में जहां दोनों नौकरी पेशा हैं। इस तनाव को कम करने के लिए यह तय किया जाता है कि पति के करियर को ही महत्त्व और प्राथमिकता दी जाए। वह आगे कहती हैं, पेशेवर और प्रबंधकीय क्षेत्रों में यह बात आम तौर पर देखी जा सकती है। इन दोनों ही क्षेत्रों में ओवरवर्क की संस्कृति होती है। बकौल यंगजू चा, इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि ओवरवर्क के परिणामस्वरूप एक खास तरह की व्यवस्था घर में बन जाती है। इस व्यवस्था के तहत घर की रोजी-रोटी कमाने की जिम्मेदारी पुरुषों की होती है और घर का कामकाज महिलाएं देखती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिलाओं को छोड़ना पड़ता है अपना करियर