DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन में जबरदस्त भूकंप, 400 की मौत व सैकड़ों घायल

चीन में जबरदस्त भूकंप, 400 की मौत व सैकड़ों घायल

चीन के किंघाई प्रांत में बुधवार सुबह आए 7.1 की तीव्रता वाले जबरदस्त भूकंप में कम से कम 400 लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों घायल हो गए।

शिन्हुआ संवाद समिति की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग सात बजकर 49 मिनट पर युशू काउंटी में आया, जो लगभग 33 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप के कारण मकान ढह गए और लोग भी हताहत हुए।

चीन भूकंप नेटवर्क सेंटर के मुताबिक भूकंप का केंद्र 33.1 उत्तर और 96.7 पूर्व में आंका गया है। भूकंप के एक तेज झटके के बाद तीन और झटके दर्ज किए गए। संवाद समिति ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि बहुत से लोग हैं, जो घायल हुए हैं और उनका स्थानीय अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

भूकंप के झटके के आधे घंटे के भीतर तिब्बत की सीमा से लगे इस इलाके में तीन और झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3, 5.2 और 4.7 मापी गई। भूकंप के कारण कई लोग मलबे में दब गए।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हमने जिएगू में राहत मुख्यालय स्थापित किया है। मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए सैनिकों को भेजा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप के बाद दूरसंचार सेवाएं अस्थाई तौर पर बंद हो गईं, लेकिन अब इन्हें बहाल कर दिया गया है।

स्वायत्त क्षेत्रों झिजियांग, तिब्बत और इनर मंगोलिया को छोड़कर किंघाई चीन का सबसे बड़ा प्रांत है। पिछले साल अगस्त में गोलमुड में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे भूस्खलन हुआ था और कई मकान ढह गए थे, लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

मई 2008 में शिचुआन प्रांत में 7.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें लगभग 90 हजार लोग या तो मारे गए थे या लापता हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन में जबरदस्त भूकंप, 400 की मौत व सैकड़ों घायल