DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खेद पत्र-2

कल आपने पढ़ा कि यदि आपको आपकी मनपसंद नौकरी के लिए सफल इंटरव्यू के बाद भी कंपनी की ओर से खेद पत्र ही हाथ आता है तो ऐसे हालात में आपको किन विषयों की ओर ध्यान देना चाहिए। आज इसी विषय पर कुछ और जरूरी बिंदुओं पर ध्यान दें।

नेटवर्किग के अवसर के तौर पर देखें: सकारात्मक रहें और अपनी नौकरी ढूंढ़ने की प्रक्रिया जारी रखें। सर्वश्रेष्ठ और सबसे अधिक प्रशिक्षित लोगों को भी इनकार का सामना करना पड़ता था। चाहे आपने नौकरी के लिए आवेदन किया हो या फिर आप इंटरव्यू प्रक्रिया तक पहुंचे हों, इनकार को स्वीकार किया जाना मुश्किल होता है। पर इस अवसर को अपने नए रास्ते के तौर पर देखें। आस्तिकों के लिए, यदि आप सर्वोच्च शक्ति में विश्वास रखते हैं, तो खुद को यह विश्वास दिलाएं कि आपके इनकार के पीछे भी कोई कारण होगा। यह इनकार आपके लिए कोई और दूसरी राह बनाएगा जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ होगी।

सकारात्मक लोगों के बीच रहें: सकारात्मक लोगों के बीच रहना आपके आत्मविश्वास को बरकरार रखने में मदद करता है और नकारात्मक विचारों को आप पर हावी करने से रोकता है।

प्रोफेशनल्स की मदद लें: करियर कोच अथवा किसी प्रोफेशनल्स की मदद लेना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है साथ ही सहयोगात्मक वातावरण बनाए रखने में मदद करता है। ये आपको लक्ष्य तक ले जाने वाली योजना तैयार करने और उस तक ले जाने में मदद करते हैं।

हमेशा ध्यान रखें कि नौकरी ढूंढ़ना अंकों का खेल है। यदि आप कई इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरते हैं, तो इस बात की संभावना है कि आपको जल्दी ही नौकरी मिल जाएगी। नकारात्मक भावना लंबे समय तक नहीं रहती, यदि आप अगले इंटरव्यू की तैयारी में समय खर्च करते हैं। यह ना भूलें कि करियर में झटके लगना एक अस्थायी प्रक्रिया है। कभी भी आपके सामने अच्छे अवसर आ सकते हैं। इस लिए सबसे बेहतर है कि जॉब मार्केट में अपनी प्रोफेशनल दक्षता को बढ़ाते हुए आगे बढ़ते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खेद पत्र-2