DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पोलार्ड के तूफान में उड़ा डेयरडेविल्स, मुंबई की एकतरफा जीत

पोलार्ड के तूफान में उड़ा डेयरडेविल्स, मुंबई की एकतरफा जीत

केवल 13 गेंद पर 45 रन की धमाकेदार पारी, चार ओवर में 15 रन की किफायती गेंदबाजी और दो रन आउट । कैरेबियाई कीरोन पोलार्ड के इस करिश्माई प्रदर्शन ने मुंबई इंडियन्स को जहां मंगलवार को 39 रन से जोरदार जीत दिलायी वहीं दिल्ली डेयरडेविल्स की इंडियन प्रीमियर लीग के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में कांटे भर दिये।

मुंबई इंडियन्स की टीम पहले ही अंतिम चार में पहुंच गयी है लेकिन मंगलवार की जीत से उसने सुनिश्चित कर दिया कि लीग चरण में वह चोटी पर रहेगी। सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली टीम के 12 मैच में 18 अंक हैं जबकि डेयरडेविल्स इतने ही मैच में 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है। उसको अंतिम चार में पहुंचने के लिये अब अपने दोनों मैच जीतने होंगे।

आईपीएल की इस साल की नीलामी में रिकार्ड कीमत पर खरीदे गये पोलार्ड अंतिम ओवरों में क्रीज पर उतरे और उन्होंने पांच छक्के और दो चौके जड़कर मैच का नक्शा पलट दिया। इस कैरेबियाई बल्लेबाज की तूफानी पारी से मुंबई इंडियन्स चार विकेट पर 183 रन का मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रहा जिसमें सौरभ तिवारी के 38 और तेंदुलकर के 30 रन भी शामिल हैं।

डेयरडेविल्स ने तेज शुरूआत की लेकिन लगातार विकेट गिरने से उसकी राह कठिन होती गयी और आखिर में उसकी टीम सात विकेट पर 144 रन ही बना पायी। पोलार्ड ने यहां भी कमाल दिखाया तथा चार ओवर में जहां केवल 15 रन दिये वहीं वीरेंद्र सहवाग और पाल कोलिंगवुड जैसे दमदार बल्लेबाजों को रन आउट भी किया। डेयरडेविल्स की तरफ से सर्वाधिक नाबाद 33 रन एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने बनाये।

डेविड वार्नर ने केवल 15 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाकर डेयरडेविल्स को तूफानी शुरूआत दिलायी लेकिन इस आस्ट्रेलियाई धुरंधर के आउट होने के बाद दिल्ली की टीम के अन्य दिग्गज बल्लेबाज आयाराम-गयाराम ही साबित हुए। विकेट गिरने से बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ता गया और गेंद बांउड्री का दर्शन करने के लिये तरस गयी। आलम यह था कि पावरप्ले के बाद 20वें ओवर में जाकर गेंद सीमा रेखा पार गयी।

वार्नर को जब चौथे ओवर में दिलहारा फर्नांडो ने पवेलियन की राह दिखायी तब टीम का स्कोर 39 रन था। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग (20) और कप्तान गौतम गंभीर (15) कुछ देर तक क्रीज पर टिके रहे लेकिन ये दोनों अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। गंभीर को हरभजन सिंह ने अपनी ही गेंद पर कैच किया तो सहवाग रन आउट होकर डगआउट में पहुंचे।

अली मुर्तजा ने इसके बाद अपनी आर्म बाल का खूबसूरत नमूना पेश किया तथा इस तरह की गेंद पर एबी डिविलियर्स को पगबाधा और दिनेश कार्तिक (17) को बोल्ड किया। इस बीच पोलार्ड ने विकेटों के बीच तेज दौड़ लगाकर कोलिंगवुड को रन आउट किया। डेयरडेविल्स की हार सुनिश्चित हो गयी थी और ऐसे में अंतिम क्षणों में मैकडोनाल्ड ने कुछ रन जुटाकर उसकी रनगति अधिक नहीं गिरने दी। इस आस्ट्रेलियाई ने 20 ओवर में डवेन ब्रावो पर छक्का जमाया और इस तरह से पावरप्ले के बाद पहली बार गेंद ने सीमा रेखा लांघी।

इससे पहले मुंबई की पारी का आकर्षण पोलार्ड की पारी रही जिससे टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी मुंबई इंडियन्स ने अंतिम दो ओवर में 39 रन जोड़े। पोलार्ड और जेपी डुमिनी (14 गेंद पर नाबाद 21) ने अंतिम 18 गेंद पर 60 रन जोड़े जिससे डेयरडेविल्स के समीकरण बिगड़ गये।

तेंदुलकर ने अच्छी शुरूआत की लेकिन वह 30 रन बनाकर आउट हो गये हालांकि इस बीच उन्होंने फिर से ओरेंज कैप हासिल की। तिवारी (28 गेंद पर 38 रन) और अंबाती रायुडु (21 गेंद पर 24 रन) ने भी अच्छा योगदान दिया।

पोलार्ड ने अंतिम ओवर में मैकडोनाल्ड पर तीन छक्के और चौका लगाया। इस ओवर में 25 रन बने जबकि इससे पहले लेग स्पिनर सरबजीत लाड्डा के ओवर में 14 रन बने। तेंदुलकर के साथ चंदन मदान पारी की शुरूआत के लिये उतरे। मदान (15) को मैकडोनाल्ड ने आउट किया जबकि तेंदुलकर दसवें ओवर में प्रदीप सांगवान की गेंद पर ड्राइव करके एबी डिविलियर्स को कैच देकर पवेलियन लौटे। उनकी 26 गेंद की पारी में तीन चौके शामिल हैं।

तिवारी और रायुडु ने इसके बाद 39 रन की साझेदारी की। बायें हाथ के बल्लेबाज तिवारी ने पाल कोलिंगवुड और सांगवान पर छक्के जड़े। वह जब 14वें ओवर में सांगवान की धीमी गेंद पर आउट हुए तब टीम का स्कोर 100 रन के पार ही पहुंचा था।
  
डुमिनी ने 16वें ओवर में अमित मिश्रा पर लगातार तीन चौके लगाये जबकि रायुडु 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए। पोलार्ड ने इसके बाद अपने ताकतवर शाट से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने मैकडोनाल्ड की धुनाई करने से पहले लाड्डा और आशीष नेहरा पर भी छक्के जड़े।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पोलार्ड के तूफान में उड़ा डेयरडेविल्स, मुंबई की एकतरफा जीत