DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विदेशी औद्योगिक मेले को हवाई यात्रा मुफ्त

अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक मेलों में शिरकत करने वाले उद्यमियों की निकल पड़ी है।  केंद्र सरकार महिला एवं एससी वर्ग के ऐसे उद्यमियों को मुफ्त हवाई यात्रा कराएगी। साथ ही मेले में स्टॉल आदि खर्च भी वहन करेगी। जबकि सामन्य वर्ग के उद्यमियों की मात्र पच्चीस फीसदी खर्च अपनी जेब से कराना होगा।


उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विदेशों में आयोजित औद्योगिक मेले व प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए केंद्रीय उद्योग मंत्रलय ने एमडीए योजना शुरू की है। योजना के तहत देश के लघु एवं मंझाेले उद्यमियों को विदेशी पद्र्शनी में शिरकत करने के लिए  सरकार एक लाख पच्चीस हजार रुपये अनुदान देगी। योजना का लाभ फरीदाबाद के उन उद्यमियों को भी मिलेगा जिन्होंने बीते वर्ष विदेशी शहरों में आयोजित प्रदर्शनियों में शिरकत की।
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रलय की एमडीए योजना के तहत अनुदान के लिए औद्योगिक इकाइयों को जिला उद्योग केन्द्र से पंजीकृत होना जरुरी है। योजना के तहत सामान्य उद्यमियों को पचास फीसदी स्टाल किराया तथा 75 प्रतिशत हवाई किराया मिलेगा। जबकि महिला और अनुसचित जाति वर्ग के उद्यमियों को शत प्रतिशत स्टाल किराया व हवाई किराया दिया जाएगा। इन मेलों में सभी स्थाई रूप से जिला उद्योग केन्द या उद्योग निदेशालय में पंजीकृत मेन्यूफेक्चरिंग इकाइयां भाग ले सकेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विदेशी औद्योगिक मेले को हवाई यात्रा मुफ्त