फोटो गैलरी

Hindi Newsखाप महापंचायत ने खुलेआम किया ‘ऑनर किलिंग’ का समर्थन

खाप महापंचायत ने खुलेआम किया ‘ऑनर किलिंग’ का समर्थन

हरियाणा और आसपास के राज्यों की खाप पंचायतों की शीर्ष संस्था ने ‘ऑनर किलिंग’ (कथित सम्मान के लिए की जाने वाली हत्या) के अपराध में पिछले महीने मौत की सजा पाए छह लोगों को अपना समर्थन देने का...

खाप महापंचायत ने खुलेआम किया ‘ऑनर किलिंग’ का समर्थन
एजेंसीTue, 13 Apr 2010 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा और आसपास के राज्यों की खाप पंचायतों की शीर्ष संस्था ने ‘ऑनर किलिंग’ (कथित सम्मान के लिए की जाने वाली हत्या) के अपराध में पिछले महीने मौत की सजा पाए छह लोगों को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।

खाप महापंचायत ने मंगलवार को हिंदू विवाह कानून में एक संशोधन करके समान गोत्र में विवाह को प्रतिबंधित करने की भी मांग की। खाप नेताओं ने न्यायालय के निर्णय के विरोध में दिल्ली को उत्तर भारत के महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर एक पर प्रदर्शन करने और चण्डीगढ़ तथा अंबाला में सड़क जाम करने का फैसला किया।

उल्लेखनीय है कि करनाल की एक अदालत ने पिछले महीने समान गोत्र में विवाह करने वाले मनोज और बबली की हत्या करने का दोषी करार देकर पांच लोगों को मौत की सजा सुनाई।

असंतुष्ट खाप नेता राज्य सरकार के खिलाफ टकराव की ओर बढम् रहे हैं। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने हाल ही में पंचायतों के कई फैसलों के खिलाफ निर्णय दिया है। इनमें विशेषकर समान गोत्र के विवाह के मामले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें