DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की वृद्धि 2010 में 8.2 फीसदी होगीः एडीबी

भारत की वृद्धि 2010 में 8.2 फीसदी होगीः एडीबी

बहुपक्षीय वित्तीय संगठन, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) का अनुमान है कि 2010 में भारत की आर्थिक वृद्धि बढ़ कर 8.2 फीसदी तक पहुंच जाएगी पर मुद्रास्फीति का दबाव देश के लिए चिंता का विषय बना रह सकता है।

एडीबी का कहना है कि वैश्विक आर्थिक नरमी से उबर चुकी भारतीय अर्थव्यवस्था के विस्तार की गति इस वर्ष और तेज होगी और तेज आर्थिक वृद्धि के मद्देनजर सरकार आर्थिक प्रोत्साहन उपायों को धीरे-धीरे और कम करेगी।

एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2010 शीर्षक रपट में एडीबी ने कहा है कि वैश्विक आर्थिक संकट से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था वर्ष 2010 में और अधिक गति से वृद्धि करने को तैयार हैं। रपट में कहा गया है कि वैसे तो अभी वैश्विक बाजार में मांग की स्थिति सुधरने में अभी कुछ और समय लगेगा पर भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत घरेलू उपभोग और निवेश मांग की बदौलत तीव्र आर्थिक वृद्धि की राह पर मजबूती से बढ़ने में समर्थ होगी।

रपट में कहा गया है कि आर्थिक गति में सुधार को देखते हुए सरकार प्रोत्साहन उपायों को धीरे-धीरे समेट रही है। बैंक ने यह भी टिप्पणी की है कि देश का निर्यात अभी संकट के पहले के स्तर पर नहीं पहुंचा है पर अगले एक दो वर्ष तक अर्थव्यवस्था में सुधार की गति निवेश और उपभोग की निजी मांग पर ही टिकी होगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007-08 तक लगातार तीन वर्ष 9 प्रतिशत की शानदार आर्थिक वृद्धि हासिल करने के बाद 2008-09 में वृद्धि 6.7 प्रतिशत रह गई थी। वर्ष 2009-10 में आर्थिक वृद्धि 7.2 फीसदी रहने का अनुमान है।

एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री जांग व्हा ली ने कहा कि लंबे समय तक उच्च आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिए वृहद आर्थिक कारकों से संबंधित नीति और बुनियादी ढांचे की कमी का समाधान जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत की वृद्धि 2010 में 8.2 फीसदी होगीः एडीबी