DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिंदगी में सात साल का इजाफा करती है एक मुस्कान!

जिंदगी में सात साल का इजाफा करती है एक मुस्कान!

क्या आप यकीन करेंगे कि एक मुस्कान आपकी जिंदगी में सात साल का इजाफा कर सकती है। एक ताजा अध्ययन की मानें तो ऐसा मुमकिन है जिसके मुताबिक लम्बी जिंदगी का राज मुस्कुराने की आदत में छुपा है।
डेली मेल की खबर के अनुसार, शोधकर्ताओं का कहना है कि होठों पर खिली लम्बी मुस्कान और उसकी वजह से आंखों के नीचे खिंची रेखाएं जिंदगी के प्रति सकारात्मक नजरिये को बयान करती हैं और इसका नतीजा लम्बी आयु के रूप में सामने आता है।

मिशीगन की वायने स्टेट यूनीवर्सिटी के शोधकर्ता वर्ष 1952 के बेसबॉल रजिस्टर में प्रकाशित बेसबॉल खिलाडि़यों की तस्वीरों के विश्लेषण के आधार पर इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

शोधकर्ताओं ने हर खिलाड़ी को उसके मुस्कुराने के तरीके के आधार पर रैंकिंग दी है। इस दौरान हर बारीकी मसलन कौन सा खिलाड़ी गम्भीर बनकर खड़ा है, कौन मंद मुस्कान दे रहा है और कौन खुलकर मुस्कुरा रहा है, का ध्यान रखा गया है।

बाद में उन तस्वीरों का हर खिलाड़ी की जीवन अवधि से तुलनात्मक अध्ययन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि फोटो में नहीं मुस्कुरा रहे खिलाड़ी की जिंदगी औसतन 72.9 वर्ष रही।

फोटो में हल्की मुस्कुराहट लिये खिलाडि़यों की औसत जिंदगी 75 साल रही जबकि लम्बी मुस्कान वाले खिलाड़ी औसतन 79.9 साल तक जिये। इस तरह खुलकर मुस्कुराने वाले खिलाडि़यों की जिंदगी अपने ठीक विपरीत दिख रहे खिलाडि़यों से सात साल ज्यादा रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जिंदगी में सात साल का इजाफा करती है एक मुस्कान!