DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली तक भारतीय पहुंच की कवायद, मेनन ने की बातचीत

हेडली तक भारतीय पहुंच की कवायद, मेनन ने की बातचीत

मुंबई हमलों में अपनी भूमिका स्वीकार कर चुके लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली से पूछताछ के लिए जरूरी औपचारिकताओं और तौर-तरीके पर विचार-विमर्श के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेम्स जोंस से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से बातचीत में हेडली का मुद्दा उठाए जाने के एक दिन बाद मेनन ने द्विपक्षीय रिश्तों के तहत अगले कदम पर विचार के लिए जोंस के साथ बैठक की। सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई बातचीत में अन्य मुद्दों के अलावा हेडली से पूछताछ के लिए पूरी की जाने वाली औपचारिकताओं और रास्तों के बारे में भी विचार-विमर्श हुआ।

पूछताछ के मौके के अलावा भारत हेडली के अपने यहां प्रत्यर्पण के लिए भी प्रतिबद्ध है। भारत ने कहा है कि वह हेडली तक पहुंच बनाने और उसे अपने यहां प्रत्यर्पित करवाने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देगा।
पिछले साल अक्टूबर में शिकागो में गिरफ्तार किए गए हेडली ने मुंबई हमलों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की बात स्वीकार की थी। अमेरिकी सरकार के साथ वादा माफ समझौते में उससे विदेशी जांचकर्ताओं द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग या अपील पत्र के जरिए पूछताछ की पेशकश की थी।

सूत्रों ने बताया कि भारत हेडली के प्रत्यर्पण की कोशिश करेगा, लेकिन अगर इसमें ज्यादा वक्त लगने की संभावना होने पर भारत न सिर्फ मुंबई हमलों बल्कि देश में हुई ऐसी ही अन्य सुनियोजित वारदात की पूरी साजिश का पता लगाने के लिए उससे सीधी पूछताछ के प्रयास करेगा।

उन्होंने बताया कि हेडली का प्रत्यर्पण भारत की पहली प्राथमिकता होगी, क्योंकि जुर्म तो भारत में हुआ है। सूत्रों ने यह भी बताया कि भारत द्वारा हेडली से पूछताछ करने और उसे अपने यहां प्रत्यर्पित कराने के लिए जारी कानूनी प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। उसके पूरी होने के बाद अमेरिका को इस बारे में औपचारिक संदेश दे दिया जाएगा।

भारत अपनी अदालत को कानूनी रूप से स्वीकार्य तरीके से हेडली से पूछताछ करना चाहता है। सूत्रों ने बताया कि पूछताछ कानूनी तौर पर उपयोगी और हमारी कानूनी प्रक्रिया के लिहाज से संतोषजनक होनी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली तक भारतीय पहुंच की कवायद, मेनन ने की बातचीत