DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिशनल प्लांटों पर भी ग्लोबल वार्मिग का खतरा

ग्लोबल वार्मिग का बुरा असर औषधीय पौधों पर भी दिख रहा है। बच, सर्पगंधा और ब्राडी जैसे जीवनोपयोगी पौधे विलुप्त होने की कगार हैं। जानकार इसे पर्यावरण में बदलाव या फिर गलत दोहन को कारण मान रहे हैं। वैज्ञानिकों के साथ-साथ केन्द्र सरकार ने भी इस पर चिंता जताई है। नेशनल मेडिशनल प्लांट बोर्ड दिल्ली ने अपने ‘रेड लिस्ट’ में ऐसे ही सैकड़ों पौधो को डाल दिया है और इनके संरक्षण की आवश्यकता बताई।

अब लोग सॉप के काटने, खासी, जुकाम जैसे बीमारियों के घरेलू उपचार नहीं कर पाएँगे। इनके मुख्य श्रोत औषधीय पौधे ही गायब होने की कगार पर हैं। बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियो बॉटनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डीसी सैनी ने बताया कि नदी, नाले और तालाबों के आसपास नमीयुक्त जगहों पर पाया जाने वाला पौधा सर्पगंधा अब बहुत कम दिखाई दे रहा है।

सर्पगंधा के पत्ती का उपयोग उच्च रक्तचाप में और जड़ का साँप काटने के उपचार में किया जाता है। इस पौधे के अर्क से बनी दवा बाजार में भी उपलब्ध है। वह इसके गायब होने का मूल कारण बढ़ता शहरणीकरण या फिर गलत दोहन मान रहे हैं। इसके अलावा गुप्त रोगों में काम आने वाला कलिहारी ‘ग्लोरियोसा सुपेबा’ लखनऊ के उतरेठिया में खूब पाया जाता था। वह भी नहीं मिल रहा है। दमा और धातु श्रव के उपचार के लिए  ‘बच’ का पौधा भी खतरे में है।

वैज्ञानिकों ने बच्चों का दिमाग तेज करने वाली औषधीय दवाओं पर भी खतरा मंडराने की आशंका जताई है। ब्राrी और शंखपुष्पी जैसे पौधे विलुप्त होने की दहलीज पर पहुँच गए हैं। निगरुन्दी, वासाका पर भी खतरा कम नहीं है। राज्य जैव विविधता बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. रामजी श्रीवास्तव ने बताया कि यह सभी पौधे नेशनल मेडिशनल प्लांट्स बोर्ड के उस रेड लिस्ट में शामिल हैं जिसमें केवल 32 पौधों पर बड़ा खतरा बताया गया है।

वैसे तो बोर्ड ने हाजारों पौधों को रेड लिस्ट में डाल कर उनके विलुप्त होने की आशंका जताई है। डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि पेट के रोग में अचूक दवा बालम खीरा भी अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। कानपुर के कृषि विश्वविद्यालय परिसर में बालम खीरा के दजर्नों पेड़ लगे थे। वही अब न के बराबर है। विलुप्त हो रहे पौधों के संरक्षण के लिए उसी जगह पर बचाया जाए जहाँ वे प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं या फिर ऐसे पौधों की खेती कराई जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेडिशनल प्लांटों पर भी ग्लोबल वार्मिग का खतरा