फोटो गैलरी

Hindi Newsमास्टर ट्रेनरों ने बताए मूल्यांकन के तरीके

मास्टर ट्रेनरों ने बताए मूल्यांकन के तरीके

विद्यालयी शिक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मंगलवार से शुरू हो जाएगा। मूल्यांकन से पूर्व उप प्रधान परीक्षकों और परीक्षकों को कार्यशाला में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया।...

मास्टर ट्रेनरों ने बताए मूल्यांकन के तरीके
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Apr 2010 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

विद्यालयी शिक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मंगलवार से शुरू हो जाएगा। मूल्यांकन से पूर्व उप प्रधान परीक्षकों और परीक्षकों को कार्यशाला में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

सोमवार को राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में हुए प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों ने कहा कि विगत वर्षो में देखा गया है कि परीक्षाओं में नम्बर देने में कई बार त्रुटियां हुई हैं। इन गलतियों से बचने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान सावधानी बरतने की बात कही गई। परीक्षकों से कहा गया कि मूल्यांकन कार्य में लापरवाही न बरतें। छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन करने की बात कही गई।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, हल्द्वानी की प्रधानाचार्य व मूल्यांकन केंद्र की उप नियंत्रक दीपा पांडे ने बताया कि जीजीआईसी हल्द्वानी में इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 12 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान भी यदि सभी पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं हुआ तो सचिव के आदेश पर मूल्यांकन कार्य पांच दिनों के लिए और बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य जीजीआईसी नैनीताल में होगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में जनपद भर के करीब 250 परीक्षकों ने भागीदारी की। मास्टर ट्रेनरों में विनीता अधिकारी, केएन शर्मा, मो.जाहिद खान मौजूद थे। इस मौके पर बीसी पाठक, कमला रौतेला, एसडी शाह, खड़क सिंह धपोला मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें