DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तराखंड सरकार आखिरी शाही स्नान के लिए पूरी तरह तैयार


कुंभ के अवसर पर होने वाले आखिरी शाही स्नान के लिए उत्तराखण्ड सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है और इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। निशंक ने सोमवार को कहा कि आगामी 14 अप्रैल को दुनिया के सबसे बडे़ सामूहिक स्नान के लिए राज्य सरकार ने चाक चौबंद व्यवस्था की है और इसके लिए प्रशासन के प्रत्येक विभाग को विशेष सतर्कता बरने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से दस पुलिस लाइन और 38 पुलिस चौकियों के अतिरिक्त 32 थाने बनाए गए हैं। शाही स्नान के अवसर पर करीब 14 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार से ही भारी संख्या में लोगों ने स्नान शुरू कर दिया है और सोमवार अपराहन तक करीब 30 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य कमाया है।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखते हुए यातायात व्यवस्था गत दस तारीख से ही लागू कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि  सोमवार 13 तारीख को बैसाखी पर्व होने के चलते लोगों का गत दस तारीख से आना शुरू हो गया है और हरिद्वार तथा आसपास के क्षेत्रों में भारी भीड़ जुट गई है। हरिद्वार की सड़कों, बाजारों और विभिन्न घाटों पर इन दिनों भारी संख्या में लोग दिखाई दे रहे हैं और इसके साथ आध्यात्मिक तथा सांस्कतिक गतिविधियां अपने चरम पर हैं।

हरिद्वार में चारों तरफ तेज ध्वनि विस्तारों के माध्यम से मंत्रोचारण, कीर्तन और भजन के साथ-साथ हवन भी किया जा रहा है। हजारों यज्ञशाला में एक साथ कई कई कुण्डों में जलती हुई अग्नि में आहुति दी जा रही है। हरिद्वार में भारी भीड़ को देखते हुए सड़कों पर सुरक्षाकर्मियों को 24 घंटे तैनात किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तराखंड सरकार आखिरी शाही स्नान के लिए पूरी तरह तैयार