DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत वोटर लिस्ट का एक और पुनरीक्षण होगा


पंचायतों की मतदाता सूची में नाम शामिल कराने से रह गए मतदाताओं के लिए एक खुशखबरी है। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के आगामी चुनाव के लिए मतदाता सूची का एक और पुनरीक्षण होगा। एक जनवरी, 2010 को 18 साल की आयु पूरी कर लेने वाले नौजवानों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के उद्देश्य से मुख्यत: यह पुनरीक्षण होगा लेकिन अन्य मतदाताओं को भी इसका लाभ मिलेगा। मतदाता सूची की गड़बड़ियाँ भी ठीक की जाएँगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस सिलसिले में तैयारियाँ शुरू कर दी हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त राजेन्द्र भौनवाल ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि यह पुनरीक्षण सम्भवत: जून में कराया जाएगा। यह पिछली बार की तरह घर-घर जाकर किए गए गहन पुनरीक्षण के रूप में नहीं बल्कि सरसरी तौर पर होने वाला पुनरीक्षण होगा। इसमें मुख्य रूप से उन लोगों के नाम शामिल किए जाएँगे जो इस वर्ष एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के कारण मतदाता बन सकते हैं।

आयोग ने इस साल होने वाले पंचायत चुनाव के लिए घर-घर जाकर गहन पुनरीक्षण के बाद मतदाता सूची तैयार की थी। मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन फरवरी में ही कर दिया गया था। आयोग ने इसी मतदाता सूची के आधार पर मई- जून में ग्राम पंचायतों के चुनाव करा लिए जाने की तैयारी की थी लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि ग्राम पंचायतों, क्षेत्रपंचायतों तथा जिला पंचायतों के चुनाव एक साथ सितम्बर में कराए जाएँगे।

ऐसी स्थिति में मतदाता सूची को और भी अद्यतन करने का आयोग को समय मिल गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची का एक और पुनरीक्षण करने की तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचायत वोटर लिस्ट का एक और पुनरीक्षण होगा