फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत 910 फीसदी आर्थिक वृद्धि हासिल करने में सक्षम मनमोहन

भारत 9-10 फीसदी आर्थिक वृद्धि हासिल करने में सक्षम: मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत 9 से 10 फीसदी आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में है लेकिन इसके लिए संरक्षणवादी बाधाओं से मुक्त अंतरराष्ट्रीय माहौल की जरूरत...

भारत 9-10 फीसदी आर्थिक वृद्धि हासिल करने में सक्षम: मनमोहन
एजेंसीMon, 12 Apr 2010 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत 9 से 10 फीसदी आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में है लेकिन इसके लिए संरक्षणवादी बाधाओं से मुक्त अंतरराष्ट्रीय माहौल की जरूरत है।

राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बैठक के दौरान सिंह ने कहा कि वैश्विक आर्थिक प्रणाली के ढांचे को फिर से तैयार किये जाने की जरूरत है जिसके तहत जी़-20 महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

सिंह और ओबामा ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जिसमें वैश्विक आर्थिक संकट, जी़20 बैठक के नतीजे और खाद्य तथा ऊर्जा सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की।

विदेश सचिव निरुपमा राव ने इस बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश अपने संबंधों में नये अध्याय की शुरुआत कर सकते हैं।

वैश्विक आर्थिक संकट का उल्लेख करते हुए सिंह ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विश्व अर्थव्यवस्था विशेष रूप से विकासशील देशों की वृद्धि में अमेरिकी की भूमिका का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस अनुभव को दोहराया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें