DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘मुंबई के गुनहगारों को सजा दिलाने का इच्छुक नहीं पाक’

‘मुंबई के गुनहगारों को सजा दिलाने का इच्छुक नहीं पाक’

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत को भरोसा दिलाया है कि अमेरिका सीमापार आतंकवाद और इससे जुड़ी भारत की चिंताओं पर पाकिस्तान से बात कर रहा है। उन्होंने पाकिस्तानी मूल के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली से पूछताछ के लिए भारतीय आग्रह पर भी पूरे सहयोग का विश्वास दिलाया।

ओबामा से रविवार को हुई मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान मुंबई हमले के गुनाहगारों को सजा दिलाने का जरा भी इच्छुक नहीं है। उन्होंने पाकिस्तान की धरती से पनपने वाले आतंकवाद से निपटने की बात भी कही।

ओबामा और मनमोहन की मुलाकात के बाद भारतीय विदेश सचिव निरुपमा राव ने संवादाताओं से कहा कि पाकिस्तान मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने का जरा भी इच्छुक नहीं है।

राव के अनुसार प्रधानमंत्री ने ओबामा से कहा कि हमारे क्षेत्र में आतंकवाद का खतरा है और अगर यह जारी रहता है तो हमारी प्रगति पर इसका असर पड़ सकता है। इस खतरे से कैसे निपटा जाता है, इस पर दक्षिण एशिया का भविष्य निर्भर करेगा।

ओबामा ने प्रधानमंत्री सिंह को भरोसा दिलाया है कि पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादी संगठन 'लश्कर-ए-तैयबा' से जुड़े और इन दिनों अमेरिकी हिरासत में कैद आतंकवाद हेडली से पूछताछ के लिए भारत के आग्रह का वह ‘पूरा समर्थन’ करते हैं।

मनमोहन के साथ मुलाकात में ओबामा ने हेडली मसले पर सकारात्मक भरोसा दिलाया हालांकि उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि कानूनी प्रक्रिया की वजह से पूछताछ में अभी वक्त लग सकता है। राव ने बताया कि हेडली से पूछताछ की हमारी मांग के प्रति अमेरिका का रुख पूरी तरह सहयोगात्मक है। कानूनी प्रक्रिया के तहत अमेरिकी इस संबंध में कार्रवाई कर रहे हैं।

हेडली मुंबई हमलों का प्रमुख आरोपी है और वह इस बारे में अपने गुनाह अमेरिकी अदालत के समक्ष स्वीकार कर चुका है। 26 नवंबर, 2008 को हुए इस हमले में लगभग 167 लोग मारे गए थे।

ओबामा के साथ 50 मिनट तक चली मुलाकात के दौरान मनमोहन सिंह ने हेडली और पाकिस्तान का मसला प्रमुख रूप से उठाया। दोनों नेताओं के बीच यहां के ब्लेयर हाउस में मुलाकात हुई। ब्लेयर हाउस अमेरिकी राष्ट्रपति का अतिथि गृह है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘मुंबई के गुनहगारों को सजा दिलाने का इच्छुक नहीं पाक’