DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सड़क और परिवहन होगा व्यवस्थित


राजधानी की परिवहन व्यवस्था को सुधारने के लिए दिल्ली सरकार नए ऑथिरिटी का गठन कर रही है। दिल्ली अर्बन मास ट्रॉस्पोर्ट ऑथिरिटी (डूम्टा) के गठन की तैयारी कर ली गई है। सोमवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में डूम्टा के निर्माण का प्रस्ताव रखे जाने की उम्मीद है।

दिल्ली में सड़कें पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, एनडीएमसी, हाईवे आदि के अधीन के हैं। फ्लाईओवर, सड़क आदि का निर्माण अल्ग-अलग विभागों द्वारा किया जाता है, जिससे योजनाबद्ध तरीके से निर्माण और एक-दूसरे विभाग से अनुमति लेने में समय लगता है। इसी तरह डीटीसी, डीम्स आदि समेत सभी सार्वजनिक परिवहन के लिए अलग-अलग विभाग हैं। इन सभी को एक छत के नीचे लाने के लिए डूम्टा बनाया जा रहा है।

डूम्टा के निर्माण से जहां राजधानी में सड़क व परिवहन सबंधित योजना बनाने व इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में सुविधा के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन के परिचालन को भी सुव्यवस्थित करने और यातायात को सुगम बनाने में आसानी होगी।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री डूम्टा की चेयरमैन होंगी, जबकि दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, डीडीए उपाध्यक्ष, एमसीडी, एनडीएमसी के साथ-साथ परिवहन व यातायात के विशेषज्ञ इसके सदस्य होंगे। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में डूम्टा को मंजूरी देने के अलावा, उद्योग विभाग व कुछ अन्य विभागों की योजनाओं को भी मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सड़क और परिवहन होगा व्यवस्थित