DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर भारत में गर्म हवा के थपेड़े

उत्तर भारत में गर्म हवा के थपेड़े

उत्तरी और पूर्वी भारत के कई भागों में रविवार को गर्म हवा के थपेड़े से लोग बेचैन रहे जबकि राजस्थान के गंगानगर में पारा 44.8 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

राष्ट्रीय राजधानी में इस मौसम का आज सबसे गर्म दिन रहा। बढ़ते तापमान के साथ बिजली की आंख मिचौली ने पश्चिम बंगाल में भी लोगों को जीना मुहाल रखा। राज्य के पुरुलिया में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और कोलकाता में 41 डिग्री सेल्सियस रहा। यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक था।

पश्चिमी मिदनापुर, बीरभूम, बांकुड़ा और बर्धवान जैसे जिलों में लू की चेतावनी दी गई थी। कोलाघाट, बरकेश्वर और पुरुलिया में बिजली उत्पादन स्टेशनों के ठप रहने के कारण कई क्षेत्रों में बिजली गुल रही।

बहरहाल राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया। पारा सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक 41.6 पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था।

राजस्थान के गंगानगर में 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के कारण लोगों को तपिश का सामना करना पड़ा। चुरू में तापमान 43.3, कोटा में 42.3, जोधपुर में 40.6, जैसलमेर में 40.5 और बाड़मेर में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतर हिस्सों में पारा 40 के पार रहा। हिसार में सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं पटियाला में पारा 41.6 और करनाल में 41 डिग्री सेल्सियस डिग्री रहा। जम्मू कश्मीर की शीत ऋतु की राजधानी जम्मू में तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तराखंड में भी लोगों को गर्मी और उमस के कारण बेचैनी रही। राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 38.3 रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर भारत में गर्म हवा के थपेड़े