DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करोड़पतियों से भरी है राज्य-सभा, राहुल बजाज सबसे धनी

करोड़पतियों से भरी है राज्य-सभा, राहुल बजाज सबसे धनी

संसद में बुद्धिजीवियों का सदन कहलाने वाली राज्य सभा में इस समय करीब 100 सदस्य करोडपति हैं।  महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद के रूप में चुनकर राज्यसभा पहुंचे राहुल बजाज 300 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति के साथ सबसे धनी सांसद हैं।

विश्व भर के करीब 1,200 गैऱ सरकारी संगठनों के निकाय एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स और नेशनल इलेक्शन वाच द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक बजाज ने 300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की चल़ अचल संपत्तियों की घोषणा की।

इसके बाद जनता दल-सेक्युलर के सांसद एम़ए़एम़ रामास्वामी ने 278 करोड़ रुपये और कांग्रेस के टी़ सुब्बारामी रेडडी ने 272 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति की घोषणा की।

विश्लेषण के मुताबिक सबसे ज्यादा 33 करोड़पति कांग्रेस पार्टी से हैं जबकि 21 भाजपा से और सात समाजवादी पार्टी के हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी की जया बच्चन और समाजवादी पार्टी से निष्कासित नेता अमर सिंह के पास क्रमश: 215 करोड़ रुपये और 79 करोड़ रुपये मूल्य की परिसंपत्तियां हैं।

राज्य सभा के 219 सदस्यों ने अपने चुनाव के समय हलफनामे में यह जानकारी दी थी जिसे सूचना के अधिकार के तहत हासिल किया गया।

आंकड़ों के मुताबिक, कुल 98 सांसदों के पास करोड़ों रुपये मूल्य की संपत्ति है। इसके अलावा सैंतीस सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले भी लंबित हैं जिनमें से सबसे अधिक 7 सांसद कांग्रेस के हैं, जबकि 6 सांसद भाजपा के हैं। वहीं 4 सांसद बसपा और 4 सांसद शिव सेना के हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करोड़पतियों से भरी है राज्य-सभा, राहुल बजाज सबसे धनी