DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामजस कॉलेज शॉर्ट टर्म कोर्स बनाते हैं अलग पहचान

रामजस कॉलेज शॉर्ट टर्म कोर्स बनाते हैं अलग पहचान

रामजस कॉलेज के शॉर्ट टर्म एड ऑन प्रोफेशनल कोर्स इसे डीयू के अन्य कॉलेजों के मुकाबले अव्वल साबित करते हैं। वजह साफ है ये कोर्स छात्रों को नौकरी दिलाने के साथ नए जमाने के अनुरूप तैयार भी करते हैं। शिक्षाविद् और समाजसेवी राय केदार नाथ द्वारा 1917 में दरियागंज में यह कॉलेज शुरू किया गया। डीयू के उत्तरी परिसर में लगभग 14 एकड़ क्षेत्र में फैला है।

यहां बीए प्रोग्राम, बीए ऑनर्स, बीकॉम प्रोग्राम और बीएससी ऑनर्स की पढ़ाई तो होती ही है, एमए, एमकॉम और एमएससी की भी पढ़ाई होती है। वैसे तो यहां के कोर्स में अर्थशास्त्र और कॉमर्स सर्वाधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन अन्य कोर्स भी कम लोकप्रिय नहीं हैं। बीए ऑनर्स के तहत अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत, इकोनोमिक्स, इतिहास, राजनीति शास्त्र, गणित और संगीत की पढ़ाई होती है। फिजिकल साइंस, अप्लाएड फिजिकल साइंस, लाइफ साइंस और अप्लाएड लाइफ साइंस में बीएससी, फिजिक्स, रसायन विज्ञान, मैथेमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, बोटनी और जूलोजी में बीएससी ऑनर्स की पढ़ाई होती है। यहां अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत, हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस, इकोनोमिक्स, मैथेमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, ऑपरेशनल रिसर्च और म्यूजिक में एमए, फिजिक्स, केमेस्ट्री, जूलोजी, मैथेमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स और ऑपरेशनल रिसर्च में एमएससी और एमकॉम की भी पढ़ाई की व्यवस्था है। यहां काफी संख्या में अल्पावधि के एड-ऑन कोर्स भी हैं और कई फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, इटैलियन, रसियन और पर्सियन जैसी विदेशी भाषाओं की भी पढ़ाई होती है।

पता :
रामजस कॉलेज, यूनिवर्सिटी एन्क्लेव, दिल्ली-110007, फोन-011-27667706

प्रगति के क्लब

यहां के क्लब और सोसायटियां छात्रों के व्यक्तित्व को समग्रता प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। फिल्म निर्देशक प्रकाश झा, अभिनेता मनोज वाजपेयी और शेखर सुमन जैसी हस्तियां यह कॉलेज दे चुका है। क्लबों में फिल्म और मूवी क्लब, फोटोग्राफी क्लब, नेचर क्लब, मीडिया वॉच क्लब, आईटी एज क्लब प्रमुख हैं। एकेडमिक सोसायटियों की संख्या 21 हैं। फुटबॉल ग्राउंड, हॉकी ग्राउंड, क्रिकेट ग्राउंड, बॉक्सिंग रिंग, वॉलीबॉल कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट और टेनिस कोर्ट आदि का भी छात्र खूब लाभ उठाते हैं।

हॉस्टल

कॉलेज में छात्र और छात्राओं दोनों के लिए हॉस्टल सुविधा है। छात्रों के हॉस्टल में सीटों की संख्या 120 है जबकि छात्राओं के होस्टल में 80 सीटें हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रामजस कॉलेज शॉर्ट टर्म कोर्स बनाते हैं अलग पहचान