DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनमोहन-ओबामा करेंगे आतंकवाद, हेडली, ईरान जैसे मुद्दों पर चर्चा

मनमोहन-ओबामा करेंगे आतंकवाद, हेडली, ईरान जैसे मुद्दों पर चर्चा

अपनी चार दिवसीय यात्रा पर 42 देशों की परमाणु सुरक्षा वार्ता में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अमेरिका पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे। पिछले साल नवंबर के बाद ओबामा और मनमोहन सिंह के बीच यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात है।

रविवार को व्हाइट हाउस की मुख्य प्रोटोकॉल अधिकारी केपरिका मार्शल ने एंड्रयूज हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगवानी की। हवाई अड्डे पर अमेरिका में भारत की राजदूत मीरा शंकर भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौजूद थीं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री डेविड कोलमैन हेडली का मामला भी उठा सकते हैं। इस संबंध में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (अवकाशप्राप्त) जेम्स जोन भी चर्चा करेंगे।

अमेरिकी मूल के हेडली का संबंध पाकिस्तान से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से है और उसने मुंबई हमले में अपनी भूमिका स्वीकार की है। इस संबंध में भारतीय जांच एजेंसियां हेडली से पूछताछ करना चाहती हैं लेकिन अमेरिका की तरफ से जटिल कानूनी प्रक्रिया का हवाला दिया जा रहा है।

ओबामा के साथ मुलाकात में सिंह इस बात का आश्वासन दे सकते हैं कि भारत असैन्य परमाणु क्षतिपूर्ति विधेयक को लेकर प्रतिबद्ध है। हालांकि भारत में विपक्षी पार्टियां इस विधेयक का जोरदार विरोध कर रही हैं।

ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के मुद्दे पर ओबामा द्वारा भारत से समर्थन मांगे जाने की संभावना है हालांकि ईरान के साथ संबंधों को देखते हुए भारत का पक्ष रखते हुए प्रधानमंत्री कह सकते हैं कि बातचीत और कूटनीति से मसले का हल निकालने पर विचार किया जाना चाहिए। 

फिलहाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी के साथ द्विपक्षीय बैठक की कोई संभावना नहीं दिख रही है। बराक ओबामा की पहल से दुनिया में परमाणु सुरक्षा कायम करने के लिए हो रही पहली परमाणु सुरक्षा वार्ता के अलावा भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिका, फ्रांस और कनाडा के नेताओं से बातचीत करेंगें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मनमोहन-ओबामा करेंगे आतंकवाद, हेडली, ईरान जैसे मुद्दों पर चर्चा