DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

द्रविड़-उथप्पा की विस्फोटक पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर जीता

द्रविड़-उथप्पा की विस्फोटक पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर जीता

विकेटकीपर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा की 22 गेंद में 52 रन की नाबाद ताबड़तोड़ पारी और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के 35 गेंद 52 रन की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के महत्वपूर्ण टवेंटी20 मैच में आत्मविश्वास से ओतप्रोत कोलकाता नाइटराइडर्स को सात विकेट से मात दी।
   
कप्तान अनिल कुंबले की टीम 161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी, जिसके बाद उसने फार्म में चल रहे अपने अहम सलामी बल्लेबाज जाक कैलिस (08) का विकेट गंवा दिया, लेकिन द्रविड़ और फिर अंतिम समय में उथप्पा ने 22 गेंद में तीन चौके और पांच छक्के जमाकर टीम को महज 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाकर शानदार जीत दिलायी।

विजय माल्या की रायल चैलेंजर्स बेंगलूर इस जीत से 11 मैचों में 12 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है, उसकी सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत हैं जबकि शाहरूख खान की टीम के इतने ही मैचों में 10 अंक है और वह छठे स्थान पर मौजूद है। बेंगलूर को पिछले पांच मैचों में चार में शिकस्त का मुंह देखना पड़ा था और इससे पहले उसके पांच मैचों में आठ अंक थे, लेकिन अब उसे अंतिम चार में बने रहने के लिये बचे हुए तीनों मैच जीतने होंगे।
   
पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को हराने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का मनोबल बढ़ा हुआ था, लेकिन तेज शुरूआत के बावजूद टीम नौ विकेट पर 160 रन का स्कोर ही बना सकी, जिसमें ब्रैंडन मैकुलम 45 रन की पारी से शीर्ष स्कोरर रहे।

उथप्पा ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर बेंगलूर की टीम को घरेलू मैदान एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आसान जीत दिलायी। बेंगलूर की टीम के गेंदबाज आर विनय कुमार को 23 रन पर तीन विकेट हासिल करने के लिये मैन आफ द मैच से नवाजा गया। कोलकाता की तरफ से अशोक डिंडा ने 3.1 ओवर में 15 रन देकर दो जबकि एंजेलो मैथ्यूज ने एक विकेट हासिल किया।

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कोलकाता ने कप्तान सौरव गांगुली के 33 और क्रिस गेल के 34 रन की बदौलत आक्रामक शुरूआत की। एक वक्त कोलकाता की टीम ने 11 ओवर में एक ओवर में 101 रन बना लिये थे और उनसे बड़े स्कोर की उम्मीद की जा रही थी लेकिन मेहमान टीम ने लगातार विकेट गंवा दिये। शाहरूख खान की टीम ने महज 32 गेंद में 52 रन बना लिये, लेकिन कैलिस ने बेंगलूर की टीम को बेहतरीन विकेट दिलाया।
   
गेल उंचा शाट लगाने के चक्कर में कवर पर राहुल द्रविड़ को कैच करा बैठे, लेकिन 15 गेंद की पारी में इस वेस्टइंडीज स्टार ने छह चौके और एक छक्के से 34 रन बटोरे। गांगुली ने गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रूख अख्तियार रखा, लेकिन कुछ देर बाद आर विनय कुमार ने उन्हें पवेलियन भेजकर उनकी पारी का अंत किया। बेंगलूर के कप्तान कुंबले ने स्क्वायर लेग पर गांगुली का कैच लपका। गांगुली की 33 रन की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के जड़े थे।

मैकुलम ने बेंगलूर के गेंदबाजी आक्रामक का डटकर सामना करते हुए रन गति नौ के करीब बनाये रखी । लेकिन कुंबले ने कोलकाता नाइटराइडर्स के शीर्ष स्कोरर को आउट किया। विनय कुमार ने स्क्वायर लेग पर मैकुलम का कैच लिया, जिन्होंने 36 गेंद में 45 रन बनाये। न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने अपनी महत्वपूर्ण पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये, लेकिन उन्हें मध्यक्रम खिलाड़ियों का सहयोग नहीं मिला जो आते ही पवेलियन लौट गये।

विनय कुमार ने तीन जबकि कैलिस ने 31 रन देकर दो विकेट हासिल किये और शानदार गेंदबाजी से सुनिश्चित किया कि उनकी प्रतिद्वंद्वी टीम बेहतरीन शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सकी। अशोक डिंडा ने तीसरे ओवर में आईपीएल के सर्वाधिक स्कोरर की सूची में शीर्ष पर चल रहे कैलिस का विकेट हासिल किया, इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर गांगुली ने जीवनदान दिया था।
   
द्रविड़ ने भी अच्छी बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए अजित अगरकर की गेंद में दो छक्के जड़े। उन्होंने मनीष पांडे की जगह अंतिम एकादश में शामिल एस श्रीराम (27) के साथ 53 गेंद में 72 रन की भागीदारी निभायी।

जब उथप्पा क्रीज पर उतरे तब बेंगलूर को जीत के लिये 9.2 ओवर में 77 रन की जरूरत थी, लेकिन उन्होंने इशांत शर्मा और अंजता मेंडिस की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। इशांत के चौथे ओवर में 17 रन बने और मेंडिस के ओवर में 18 रन। उथप्पा और रास टेलर (नाबाद 14 रन) ने 23 गेंद में ताबड़तोड़ 62 रन बनाये। 17वें ओवर में तीन छक्के और एक चौके से 23 रन बने।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:द्रविड़-उथप्पा की विस्फोटक पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर जीता