DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देशभर में पड़ी भीषण गर्मी

पूरब में पश्चिम बंगाल से लेकर पश्चिमोत्तर में राजस्थान तक देश के अनेक हिस्से चिलचिलाती धूप तथा लू के थपेड़ों की चपेट में हैं और देश के ज्यादातर हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर चुका है।

राजधानी दिल्ली में लोग अप्रैल में ही मई-जून जैसी भीषण गर्मी महसूस कर रहे हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान कल के 40.1 डिग्री से बढ़कर आज 40.5 डिग्री सेल्सियस हो गया और यह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था।

कोलकाता में भी लोगों को जबर्दस्त तपिश का सामना करना पड़ रहा है। वहां दिन का तापमान आज 41 डिग्री तक पहुंच गया, वहीं पुरूलिया, पश्चिमी मिदनापुर तथा बांकुड़ा भी भीषण गर्मी की चपेट में हैं। पश्चिमी उड़ीसा का झारसुगुड़ा 45 डिग्री के साथ आज देश का सबसे गर्म स्थान रहा। हालांकि राजधानी भुवनेश्वर समेत कुछ तटीय इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जबर्दस्त गर्मी पड़ रही है। गर्मी और लू की वजह से सूबे में अब तक 28 लोगों की मत्यु हो चुकी है।

रेगिस्तानी राज्य राजस्थान भी भीषण गर्मी की चपेट में है। चुरू आज राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर में पारा 43.2 डिग्री रहा। सूरज की गर्मी से पहाड़ भी तपने लगे हैं। पर्वतीय राज्य उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तापमान 38.3 डिग्री के नए स्तर पर पहुंच गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था।

पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले शिमला में भी दिन का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। पंजाब और हरियाणा में तापमान सामान्य से आठ डिग्री तक बढ़ गया। हिसार में तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चंडीगढ़ में पारा 39 डिग्री रहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देशभर में पड़ी भीषण गर्मी