DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली को सौंपे जाने की मांग करेगा भारत

हेडली को सौंपे जाने की मांग करेगा भारत

मुम्बई हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल पाकिस्तान मूल के अमेरिकी आंतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली को अपने यहां लाने और उसतक सीधी पहुंच कायम करने को कटिबद्ध भारत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की चार दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान इस मुद्दे को अधिकारी स्तर पर उठाएगा।

प्रधानमंत्री के साथ आए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (अवकाशप्राप्त) जेम्स जोन्स के साथ बातचीत के दौरान यह मुद्दा उठाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि हम इसे आगे बढ़ाते रहेंगे क्योंकि यह विभिन्न मुद्दों में एक मुद्दा है। हम हर अवसर पर डेविड हेडली तक पहुंचने का मुददा उठाएंगे। सूत्रों का कहना था कि भारत लश्कर के इस आतंकवादी को अपने यहां लाने को प्राथमिकता दे रहा है क्योंकि अपराध भारत में हुआ है।

सूत्रों ने कहा कि यदि इसमें समय लगता है तब भारत कानूनी प्रक्रिया के जरिए उस तक सीधे पहुंचने का प्रयास करेगा ताकि उससे मिली सूचनाएं भारत में अदालत में मान्य हों। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि सिंह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ रविवार को भेंट के दौरान यह मुद्दा उठाएंगे या नहीं। सिंह सोमवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय परमाणु सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में हैं।

भारत मुम्बई हमले की पूरी साजिश का पता लगाने के लिए हेडली से पूछताछ करना चाहता है क्योंकि उसने पिछले ही महीने अमेरिकी अदालत में इस साजिश को रचने में अपनी भूमिका कबूली थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली को सौंपे जाने की मांग करेगा भारत