DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूलिप बीमा पॉलिसियों पर सेबी ने चलाया कोड़ा

यूलिप बीमा पॉलिसियों पर सेबी ने चलाया कोड़ा

शेयर बाजार नियामक संस्था सेबी ने 14 बीमा कंपनियों को यूलिप (यूनिट लिंक्ड बीमा पॉलिसी) जारी करने से रोक दिया है। इन कंपनियों में एसबीआई लाइफ, आईसीआईसीआई प्रुडेंस्यिल और टाटा एआईजी जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

शुक्रवार देर रात जारी सेबी के आदेश में कहा गया है कि इन कंपनियों ने यूलिप पॉलिसियों को शुरू करने के लिए उसकी अनुमति नहीं ली है और न ही इसका पंजीकरण कराया गया। जबकि यूलिप योजनाओं का एक हिस्सा म्यूचुअल फंड के व्यवसाय जैसा होता है।

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य प्रशांत सरन ने सम्मानित आदेश में कहा है," मैं एतद् द्वारा इन कंपनियों को निर्देश देता हूं कि वे सेबी से आवश्यक प्रमाणपत्र लिए बगैर यूलिप सहित किसी ऐसी पॉलिसी में निवेशकों से नए अथवा अतिरिक्त अंशदान के रूप में धन जुटाने के लिए कोई प्रस्ताव पत्र, विज्ञापन या ब्रोशर आदि न जारी करें, जिसमें निवेश का कोई हिस्सा म्यूचुअल फंड की प्रकृति का हो।"
 
यह आदेश एजान रेगलीगेयर लाइफ, अवीवा लाइफ, बजाज एलियांस, भारती एक्सा, बिरला सनलाइफ, एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ, मैक्स न्यूयार्क लाइफ, मेट लाइफ इंडिया और रिलायंस लाइफ पर भी लागू होता है।

सेबी का कहना है कि इन कंपनियों की यूलिप पालिसियां म्युचुअल फंड जैसी योजनाओं जैसी हैं।

उल्लेखनीय है कि म्यूचुअल फंड के कारोबार का नियमन सेबी के आधिकारिक क्षेत्र में आता है, जबकि बीमा कंपनियों के नियमन और निर्देशन के लिए बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) का गठन किया गया है। यूलिप पॉलिसियों पर विनियम के बारे में सेबी और इरडा के बीच खींचतान पुरानी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूलिप बीमा पॉलिसियों पर सेबी ने चलाया कोड़ा